पुणे से विशेष फ्लाइट से चंडीगढ़ पहुंची कोविड वैक्सीन, पंजाब के जिलों में कल से होगी सप्लाई

कोविड वैक्सीन पुणे से विशेष फ्लाइट में चंडीगढ़ पहुंच गई है। वैक्सीन लेने के लिए डाक्टरों की टीम एयरपोर्ट पर पहुंची। चंडीगढ़ की वैक्सीन को सेक्टर 16 अस्पताल मेंं स्टोर किया गया है जबकि पंजाब के लिए आई वैक्सीन सेक्टर 24 के स्टोर में रखी गई हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:52 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 04:18 PM (IST)
पुणे से विशेष फ्लाइट से चंडीगढ़ पहुंची कोविड वैक्सीन, पंजाब के जिलों में कल से होगी सप्लाई
चंडीगढ़ के गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16 में पहुंची वैक्सीन। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। महीनों के इंतजार के बाद मंगलवार को आखिरकार कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप  चंडीगढ़ पहुंच गई है। पुणे एयरपोर्ट से वैक्सीन की यह खेप इंडिगो फ्लाइट (6ई 6515) से चंडीगढ़ लाई गई। वैक्सीन के चंडीगढ़ पहुंचने से पहले ही एयरपोर्ट पर वैक्सीन को अन्य स्थानों पर पहुंचाने के खास प्रबंध किए गए थे। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता प्रिंस ने बताया कि इंडिगो एयरलायंस की यह फ्लाइट दोपहर 12:45 बजे एयरपोर्ट पर लैंड हुई। पुणे से आई से इस फ्लाइट से कुल 19 बॉक्स वैक्सीन लाए गए। इसमें से 18 वैक्सीन के बॉक्स पंजाब स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की टीम को सौंप दिए गए, जबकि एक बॉक्स जीएमएसएच -16 की मेडिकल टीम को सौंपा गया।

प्रिंस ने बताया कि वैक्सीन को पुणे से लाने और चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अन्य स्थानों पर भेजने के लिए पहले से प्रोटोकाल तय किया गया था। वैक्सीन को लाने, उतारने और अन्य संस्थानों पर भेजने में किसी तरह की कोई गलती न हो, इसके लिए खास सावधानी बरती गई। इतना ही जब दवाई को पंजाब के अलग -अलग स्थानों और जीएमएसएच -16 में भेजी गई तो इन सभी वैक्सीन ले जाने वाले वाहनों के आगे पुलिस एस्कार्ट चली। प्रिंस ने बताया एयरपोर्ट पर व्यवस्था प्रबंधन और वैक्सीन को ले जाने के लिए चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रबंंधन, इंडिगो, सीआइएसएफ, राज्य पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम की तरह काम किया।

चंडीगढ़ के गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16 में बनाया गया स्टोरेज रूम। जागरण

आज पहुंची वैक्सीन पंजाब व चंडीगढ़ के लिए हैं। वैक्सीन को कल से पंजाब के जिलों में भेजने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब में वैक्सीन पहले चरण में 1.60 लाख फ्रंटलाइनर्स को लगाई जानी है। इसकी शुरुआत 16 जनवरी से हो सकती है। पंजाब की वैक्सीन को सेक्टर 24 के स्टोर में रखा जाएगा। पंजाब स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल ने बताया कि 2.4 लाख वैैक्सीन पहुंची हैं। आज इसे सेक्टर 24 के स्टोर में रखा जाएगा। कल से इसे सभी 22 जिलों में वितरित किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी