पंजाब में आज से नहीं होगा 18 से 45 आयु वर्ग का Covid Vaccination, टीके न होने से टला कार्यक्रम

Covid Vaccination 18 to 45 Age पंजाब में आज से 18 से 45 वर्ष के उम्र के लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होना था लेकिन सरकार ने इसके स्थगित कर दिया है। दरअसल पंजाब के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 08:12 AM (IST)
पंजाब में आज से नहीं होगा 18 से 45 आयु वर्ग का Covid Vaccination, टीके न होने से टला कार्यक्रम
पंजाब में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग को कोविड वैक्सीनेशन टला। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Covid Vaccination 18 to 45 Age: कोविड वैक्सीन की कमी के कारण पंजाब सरकार ने 18 से 45 साल आयु वर्ग के टीकाकरण को स्थगित कर दिया है। यह अभियान आज से शुरू होना था। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग में बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट को 26 अप्रैल को 18 से 45 आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड की 30 लाख खुराकों का आर्डर दिया गया था, लेकिन उन्होंने जवाब दिया है कि वैक्सीन की उपलब्धता का पता चार हफ्तों तक चल पाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार को कहा है कि अगले तीन-चार महीनों के लिए मांग बताई जाए और इसके लिए एडवांस भुगतान करना होगा। सरकार को यह सप्लाई हर महीने टुकड़ों में मिलेगी। पंजाब ने अभी एडवांस पेमेंट नहीं की है।

आज 45 से ऊपर के लोगों को प्राइवेट अस्पतालों को नहीं लगेगा टीका

45 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी शनिवार यानी आज प्राइवेट अस्पतालों में टीके नहीं लग पाएंगे। क्योंकि 1 मई से वैक्सीन खरीदने की पालिसी में बदलाव होना था। शुक्रवार शाम को प्राइवेट अस्पतालों को इस्तेमाल नहीं हुआ स्टाक वापस करना पड़ा। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने वैक्सीन की कमी का मुद्दा केंद्र के समक्ष उठाया है, क्योंकि स्थिति बहुत नाजुक है। राज्य को दो लाख खुराकें मिली थीं, लेकिन यह 45 साल से अधिक उम्र वर्ग की दो दिन की जरूरत के लिए भी अपर्याप्त है। सरकार पहल के आधार पर 45 साल से अधिक आयु वालों के लिए केंद्र से वैक्सीन की सप्लाई लेने की कोशिश कर रही है।

chat bot
आपका साथी