सूद धर्मशाला में कोविड सेंटर होगा बंद, प्रशासन ने इसलिए लिया फैसला

सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला में चल रहे कोविड पोस्ट डिस्चार्ज केंद्र को बंद किया जा रहा है। घबराइए नहीं यह इसलिए हो रहा है क्योंकि शहर में कोरोना के मामले अब काफी हद तक कम हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:34 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:34 AM (IST)
सूद धर्मशाला में कोविड सेंटर होगा बंद, प्रशासन ने इसलिए लिया फैसला
सूद धर्मशाला में कोविड सेंटर होगा बंद, प्रशासन ने इसलिए लिया फैसला

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला में चल रहे कोविड पोस्ट डिस्चार्ज केंद्र को बंद किया जा रहा है। घबराइए नहीं यह इसलिए हो रहा है क्योंकि शहर में कोरोना के मामले अब काफी हद तक कम हो चुके हैं। रोजाना आने वाले मामले भी घटे हैं। इस वजह से अब इस सेंटर को बंद किया जा रहा है। यहा पहले की तरह धर्मशाला ही चलेगी। अब जो मरीज आ रहे हैं उन्हें अस्पतालों में ही रखा जाएगा। अस्पतालों से ठीक होने वाले या कम लक्षण वाले मरीजों के लिए पोस्ट डिस्चार्ज केंद्र बनाया गया था। इसी तरह से सेक्टर-17 के होटल जेम्स प्लाजा में चल रहे कोविड केयर सेंटर को भी बंद कर दिया गया है। अब इसमें हॉस्पिटेलिटी सíवस शुरू हो चुकी है। सूद धर्मशाला से अगले एक दो दिनों में सेंटर को बंद कर दिया जाएगा। जीएमसीएच-32 के एक्टिंग डायरेक्टर ने यह जानकारी दी। एक समय ऐसा था जब शहर में एक दिन में 300 से अधिक कोरोना के केस आ रहे थे। यह सिलसिला लगभग दो सप्ताह तक चला। उसके बाद से केस घटने शुरू हुए। अब तो 100 से कम मामले रोजाना आ रहे हैं। कोई दिन तो ऐसा भी जाने लगा है जब कोई मौत नहीं हो रही। जबकि पहले एक दिन में पाच से छह मौत भी हुई हैं। दिवाली और अन्य त्योहारों से पहले कोरोना संक्रमण कम होने की अच्छी खबर आने लगी है।

पॉजिटिविटी रेट 4.4 फीसद जीएमसीएच-32 के 912 कोविड सैंपल में से केवल 40 ही पॉजिटिव मिले। ऐसे में पॉजिटिविटी रेट महज 4.4 फीसद रह गया है। पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने बताया कि नेहरू एक्सटेंशन ब्लॉक में 105 कोविड पेशेंट उपचाराधीन हैं। इसमें 19 चंडीगढ़, 24 पंजाब, 22 हरियाणा, छह हिमाचल प्रदेश और बाकी अन्य प्रदेशों से हैं। डायरेक्टर हेल्थ सíवसेज डॉ. अमनदीप कंग ने बताया कि उन्होंने 931 कोविड सैंपल टेस्ट किए जिसमें 57 की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। पॉजिटिविटी रेट 6.1 फीसद रहा। प्रशासक बदनौर ने ओपीडी सर्जरी और ऑर्थोपेडिक्स के साथ अन्य सुविधा शुरू करने पर डायरेक्टर हेल्थ सíवसेज की प्रशसा की।

मंदिर-गुरुद्वारों के बाहर खड़ी होगी मोबाइल वैन कोविड टेस्टिंग मोबाइल वैन फेस्टिवल सीजन के दौरान मंदिर गुरुद्वारों जैसे धाíमक स्थलों के बाहर खड़ी होंगी। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने यह वैन धाíमक स्थलों के बाहर खड़ी करने के आदेश दिए हैं। जिससे श्रद्धालु वॉलंटियरली कोरोना टेस्ट करा सकें। संक्रमण आगे न फैले। नवरात्र के दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं की आवाजाही काफी बढ़ी है। इसी को देखते हुए प्रशासक ने यह आदेश दिए हैं। प्रशासक बदनौर ने पुलिस डिपार्टमेंट को अलर्ट किया है कि फेस्टिवल सीजन के दौरान कहीं भी भीड़ एकजुट न हो यह सुनिश्चित किया जाए। किसी भी उत्सव के दौरान ऐसा नहीं होना चाहिए। इंफेक्शन को नियंत्रण करने के लिए हर जरूरी कदम उठाया जाए।

मास्क नहीं पहनने के 21 हजार चालान कोरोना को रोकने का सबसे बड़ा उपाय मास्क का इस्तेमाल और दो गज की दूरी है। इसका सख्ती से पालन कराया जा रहा है। डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि अभी तक 21 हजार चालान इस तरह की वॉयलेशन पर किए जा चुके हैं। यह चालान मास्क नहीं पहनने और उचित दूरी नहीं रखने के किए गए हैं। प्रशासक बदनौर ने आगे भी इसी तरह की सख्ती करने के आदेश दिए। खासकर उत्सव जैसे बड़े आयोजन और मार्केट में इसका ध्यान रखा जाए।

chat bot
आपका साथी