Coronavirus Vaccination in Chandigarhः चंडीगढ़ में सफाई कर्मचारी अरुण को लगाया पहला टीका

पीजीआइ चंडीगढ़ को कोवि शील्ड वैक्सीन की 300 डोज मिली है। पीजीआइ निदेशक प्रो. जगतराम ने कहा कि ये 300 डोज हेल्थ केयर वर्करों को दी जाएगी। आज सुबह 11 बजे से पीजीआइ के एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में बनाए गए कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में कोरोना टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:57 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:49 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Chandigarhः चंडीगढ़ में सफाई कर्मचारी अरुण को लगाया पहला टीका
चंडीगढ़ में सफाई कर्मचारी ने सबसे पहले कोविड वैक्सीन लगाई है।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में कोविड वैक्सीन अभियाना का शुभारंभ हो गया है। चंडीगढ़ में जीएमएसएच 16 में सबसे पहले सफाई कर्मचारी अरुण को कोविड वैक्सीन लगाई गई है। वहीं दूसरे नबंर पर चंडीगढ़ स्वास्थ्य निदेशक डॉक्टर अमनदीप कंग को वैक्सीन का टीका लगाया गया।

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर-32 में अस्पताल की डायरेक्टर प्रिंसिपल जसविंदर कौर ने भी खुद को कोविड वैक्सीन लगवाई। चंडीगढ़ पीजीआइ के एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में डॉक्टर मनजिंदर सिंह को पहला टीका लगाया गया। पीजीआइ के डायरेक्टर प्रोफेसर जगतराम की मौजूदगी में टीका लगाया गया।

पीजीआइ डायरेक्टर जगतराम ने सभी हेल्थ केयर वर्करों और लोगों से अपील की कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में जो डर और वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जो सवाल हैं, उसे दूर करें और टीकाकरण कर कोरोना वायरस को हराएं। पीजीआइ निदेशक प्रो. जगतराम ने बताया कि पीजीआइ को कोविशील्ड वैक्सीन की 300 डोज मिली है। ये 300 डोज हेल्थ केयर वर्करों को दी जाएगी। जिन हेल्थ केयर वर्करों का डाटा आनलाइन अपडेट किया गया है। उसमे रैंडम तरीके से टीकाकरण होगा। पीजीआइ में 12 हजार हेल्थ केयर वर्कर रजिस्टर्ड हैं। इनमें से आठ हजार रेगुलर हेल्थ केयर वर्कर हैं।

शहर में पहले दिन 400 हेल्थ वर्करों का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में कुल 5,400 हेल्थ वर्करों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र से चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग को 12 हजार कोवि शील्ड वैक्सीन की डोज मिली है।

शुरुआती दौर में शहर में आठ में से चार कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स पर ही टीकाकरण होगा। जिन चार सेंटर्स पर कोरोना टीकाकरण होगा। उनमें गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (जीएमसीएच-32) में बने दो सेंटर्स, एक गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हास्पिटल (जीएमएसएच-16) और सेक्टर-45 के सिविल अस्पताल में बने सेंटर में हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण होगा। सुबह 11 बजे से इन चारों सेंटर पर कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। पंजाब के गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के नेतृत्व में टीकाकरण शुरू होगा।

वैक्सीन लगने के बाद हेल्प डेस्क से होगी मानीटिरिंग, टोल फ्री नंबर 1075

हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने के बाद हेल्प डेस्क के जरिये इनकी मानीटरिंग की जाएगी। अगर किसी भी शख्स को टीकाकरण के बाद कोई स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत सामने आती हैं तो उसे फौरन अस्पताल में एडमिट कर इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1075 पर भी लोग संपर्क कर अपनी स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों को साझा कर सकते हैं।

400 हेल्थ वर्करों को मोबाइल पर भेजे गए मैसेज

जिन हेल्थ केयर वर्करों को पहले दिन कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। शुक्रवार को इन 400 हेल्थ वर्करों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेजे भेजे गए। इन मैसेज में हर हेल्थ वर्कर को ये सूचना दी गई कि उसने किस दिन, कितने बजे और कौन से कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के लिए पहुंचना है। इसके अलावा मैसेज में उस हेल्थ वर्कर को कौन सी डॉक्टर या एएनएम कोविड वैक्सीन लगाएगी। उसका नाम और मोबाइल नंबर भी भेजा गया है। ताकि टीकाकरण के बाद अगर किसी भी शख्स या हेल्थ वर्कर को कोई भी स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत आती है, तो आपात्तकालीन स्थिति में उससे संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी