Covid-19: चंडीगढ़ में सीरो सर्वे के परिणाम सकारात्मक, कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कम

कोरोना संक्रमण को लेकर चंडीगढ़ में किए गए सीरो सर्वे के परिणाम सुखद हैं। सीरो सर्वे में सामने आया कि ग्रामीण एरिया में 68 अर्बन एरिया में 83.5 और कॉलोनियों में 79.8 फीसद लोगों को कोरोना संक्रमण हो चुका है। इन लोगों में एंटी बॉडी पाई गई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 02:41 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 02:41 PM (IST)
Covid-19: चंडीगढ़ में सीरो सर्वे के परिणाम सकारात्मक, कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कम
सीरो सर्वे के परिणाम चंडीगढ़ के लिए काफी सकारात्मक हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जो चिंता अभी तक जताई जा रही थी। अब कहीं न कहीं यह कहा जा सकता है कि इसका खतरा अब टल गया है। सीरो सर्वे के परिणाम सकारात्मक आए हैं। 80 फीसद से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना हो चुका है। इन सभी में एंटी बॉडी डेवलप हो चुकी है। इन्हें कोरोना संक्रमण हुआ लेकिन पता ही नहीं चला। जिस वजह से अब सभी में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटी बॉडी बन चुकी है। इसका कारण कहीं न कहीं यह भी है कि 77 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। इस डोज की वजह से भी इनमें एंटी बॉडी बनी है।

जीएमसीएच-32 ने एडल्ट पर कोरोना वायरस का संक्रमण जानने के लिए सीरो सर्वे किया है। इसके शुरुआती परिणाम काफी सुखद रहे हैं। सीरो सर्वे में सामने आया कि ग्रामीण एरिया में 68, अर्बन एरिया में 83.5 और कॉलोनियों में 79.8 फीसद लोगों को कोरोना संक्रमण हो चुका है। यह ऐसे लोग हैं जिन्हें पता ही नहीं चला कब संक्रमित हुए। इन सभी लोगों में कोरोना वायरस से लड़ने की एंटीबॉडी मिली हैं। यह जानकारी जीएमसीएच-32 की डायरेक्टर डॉ. जसबिंदर कौर ने यह जानकारी दी।

बच्चों में भी बन चुकी एंटीबॉडी

पीजीआइ डायरेक्टर डा. जगत राम ने बच्चों के सीरो सर्वे की जानकारी देते हुए बताया कि 6-18 वर्ष के सेक्टर एरिया के 67.4, रूरल में 74.4 और कॉलोनी में 73.2 बच्चों में एंटीबॉडी पाई गई हैं। इससे यह साफ होता है कि इन्हें पहले कोरोना हो चुका है। अब कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन चुकी है। इससे यह स्पष्ट है कि बच्चों को कोरोना का खतरा काफी कम है। तीसरी लहर में भी यह सुरक्षित रहेंगे।

77 को एक और 20 फीसद को लगी दोनों डोज

डॉ. अमनदीप कंग ने बताया कि चंडीगढ़ में अभी तक सात लाख नौ हजार 180 लोगों कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। अभी तक 77.25 फीसद लोगों को पहली और 20.4 फीसद को दूसरी कोरोना वैक्सीन की डोज लग चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह से वैक्सीनेशन का स्केल बढ़ाया गया है। करीब 8800 वैक्सीन रोजाना लगाई गई। अभी भी 3800 डोज गवर्नमेंट हॉस्पिटल के पास मौजूद हैं। इस महीने में 46 हजार 700 डोज और मिल जाएंगी।

chat bot
आपका साथी