काउंसलर्स और अधिकारी अपने घर पर करेंगे कंपोस्टिंग

155 पुराने तो 836 नए गारबेज कोलेक्टर ने शुक्रवार को लाइनों में लगकर रजिस्ट्रेशन कराया। एमसी ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर 1447 रजिस्टर्ड कोलेक्टर नहीं आते हैं तो उनकी जगह नए रजिस्ट्रेशन को नौकरी पर रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 04:31 PM (IST)
काउंसलर्स और अधिकारी अपने घर पर करेंगे कंपोस्टिंग
काउंसलर्स और अधिकारी अपने घर पर करेंगे कंपोस्टिंग

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : हड़ताल छोड़कर अब गारबेज कोलेक्टर नौकरी पाने के लिए दौड़ने लगे हैं। शुक्रवार शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी 155 कोलेक्टर की अप्वाइंटमेंट को एमसी फायनेंस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) ने मंजूरी दे दी। दिनभर रजिस्ट्रेशन के लिए लंबी लाइनें लगी रही। 155 पुराने तो 836 नए गारबेज कोलेक्टर ने शुक्रवार को लाइनों में लगकर रजिस्ट्रेशन कराया। एमसी ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर 1447 रजिस्टर्ड कोलेक्टर नहीं आते हैं तो उनकी जगह नए रजिस्ट्रेशन को नौकरी पर रखा जाएगा।

एफएंडसीसी की मीटिंग में कई अन्य अहम फैसले लिए गए। सभी काउंसलर्स, एमसी अधिकारियों और ग्रुप-सी स्तर तक के स्टाफ को अपने घरों पर कंपोस्टिंग पोट बनाने अनिवार्य कर दिए गए हैं। ग्रुप डी के कर्मचारियों को इनसे प्रेरणा लेकर अपनाने के लिए कहा जाएगा। शुक्रवार को एफएंडसीसी की मीटिंग में इसे अनिवार्य करने का फैसला लिया गया। मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे मेयर देवेश मौदगिल ने कहा कि दूसरों को कहने से पहले वह अपने घरों से इसकी शुरुआत कर रहे हैं। सभी काउंसलर और अधिकारी अपने घरों पर वेस्ट कंपोस्टिंग पोट बनाएंगे। जिससे लोग प्रेरणा लेकर अपने यहां भी नई शुरुआत करें। इसमें नगर निगम लोगों की पूरी मदद करेगा। डोर टू डोर कोलेक्शन वेस्ट और स्वच्छ भारत मिशन की मॉनीट¨रग हर सप्ताह होगी। इसकी मॉनीट¨रग के लिए हर सप्ताह एफएंडसीसी की मीटिंग होगी। सुबह 7 से 3 बजे तक होगा वेस्ट कोलेक्ट

डोर टू डोर गारबेज कोलेक्शन की आपात स्थिति को देखते हुए 152 ट्रैक्टर-ट्रॉली/टाटा ऐस को हायर किया जाएगा। जो रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल एरिया से गारबेज कोलेक्ट किए जाएंगे। तीन ट्रैक्टर-ट्रॉली को खरीदने के एजेंडे को भी एफएंडसीसी ने मंजूरी दे दी है। वेस्ट कोलेक्शन को लेकर सुबह 7 से शाम 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसी दौरान ट्रॉली गारबेज कोलेक्ट करने जाएगी। हालांकि अभी एरिया वाइज घंटों के हिसाब से समय निर्धारित नहीं हो सका है। सेक्टरों और अन्य जगहों से होर्टिकल्चर वेस्ट अब हर रविवार को ही उठेगा। इस वेस्ट को एक जगह एकत्र करना होगा। रविवार को इसे उठाया जाएगा। सेनेटरी व्हीकल्स के लिए इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1, 3 वॉशिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। सेक्टर-56 ग्रीन बेल्ट में डीप बोर ट्यूबवेल की री बो¨रग के लिए 36 लाख के बजट को भी मंजूरी दे दी। दिसंबर में होगा गुलदाउदी शो

साल 2018 का गुलदाउदी शो दिसंबर में सेक्टर-33 में होगा। इस शो के आयोजन एजेंडे को भी कमेटी ने मंजूरी दे दी। इस दौरान कल्चरल एक्टिविटी का आयोजन भी होगा। साथ कंपोस्ट बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी