निगम को अपने भवन के लिए आठ माह करना होगा इंतजार

नगर निगम के नए ऑफिस का शुभारंभ होने में अभी आठ माह और इंतजार करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:55 PM (IST)
निगम को अपने भवन के लिए आठ माह करना होगा इंतजार
निगम को अपने भवन के लिए आठ माह करना होगा इंतजार

राजेश मलकानियां, पंचकूला

नगर निगम के नए ऑफिस का शुभारंभ होने में अभी आठ माह और इंतजार करना पड़ेगा। नगर निगम ने नई बिल्डिग में एयर कंडीशन और वेंटीलेशन का काम करवाने के लिए अब टेंडर लगाया गया है। तीन करोड़ की लागत से वेंटिलेशन और एयर कंडीशन का काम करवाया जाएगा। इस काम को पूरा करने के लिए छह माह का समय दिया गया है, लेकिन जिस प्रकार से काम चल रहा है, उसे देखते हुए कम से कम नौ माह बाद भी नई बिल्डिग में शिफ्ट होना असंभव लग रहा है। मेयर लगातार नई ऑफिस बिल्डिग के निर्माण में तेजी के लिए अधिकारियों को निर्देश देते रहे, लेकिन अधिकारियों के ढुलमुल रवैये के कारण यह काम काफी धीमीगति से चल रहा है। एसी और वेंटीलेशन के बाद फिनिशिग का काम शुरू होगा और उसके बाद फर्नीचर इत्यादि लाने में ही दो से तीन माह निकल जाएंगे। इस हिसाब से जून या जुलाई 2022 से पहले नये कार्यालय का शुभारंभ होना असंभव है। 27 अक्टूबर को एसी एवं वेंटीलेशन का टेंडर खोला जाएगा, जिसके बाद पता चलेगा कि कितनी कंपनियों ने वेंटिलेशन और एयर कंडीशन का काम करने में रुचि दिखाई है और उसके बाद फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी।

दिसंबर 2019 में विस अध्यक्ष ने किया था शिलान्यास

नगर निगम की बिल्डिग का शिलान्यास हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने दिसंबर 2019 में किया था और 16 माह में काम पूरा करने का लक्ष्य था। बिल्डिग की चार मंजिल का लेंटर पड़ चुका है और अब पांचवीं मंजिल की दीवारें खड़ी की जा रही हैं और इस महीने इसका लेंटर भी पड़ जाएगा। बिल्डिग निर्माण के बाद एक छत के नीचे निगम के सभी दफ्तर आ जाएंगे। यहां पर बेसमेंट के अलावा चार मंजिला ग्रीन बिल्डिग बनेगी, जिसमें अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ईको फ्रेंडली बिल्डिग बनाई जा रही है। निगम ने बिल्डिग कोड के रेटिग सिस्टम को लागू करने के लिए इंडियन ग्रीन बिडिग काउंसिल, हैदराबाद से करार किया है। इसके तहत शहर में ग्रीन बिल्डिग के निर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा। भविष्य में ऐसी बिल्डिग बनेगी जिनमें नेचुरल लाइटिग की ज्यादा व्यवस्था हो। यह बिल्डिग गर्मियों में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहेगी। वॉटर रीसाइकिलिंग और रेन वॉटर हार्वेस्टिग का भी इनमें इंतजाम होगा। इसमें वॉटर, एनर्जी बचाने व ज्यादा से ज्यादा नेचुरल रिसोर्सेज के इस्तेमाल की व्यवस्था होगी।

मीटिंग हॉल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था

गोयल के मुताबिक ग्राउंड फ्लोर पर ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, जिसमें 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा एक टाउन हॉल होगा, जिसमें 800 लोगों की मीटिग एक साथ हो सकेगी। इसके अलावा कैंटीन, किचन, बैंक शाखा, रिकॉर्ड रूम, सामुदायिक सुविधा केंद्र होंगे। पहली मंजिल पर कमिश्नर, ज्वाइंट कमिश्नर, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर, पार्षदों के कमरे, कांफ्रेंस हॉल के अलावा लाइब्रेरी होगी। दूसरी मंजिल पर इंजीनियरिग विग, एसई, एक्सईएन, जेई, आर्किटेक्ट टाउन प्लानर, मेडिकल ऑफिसर बैठेंगे। तीसरी मंजिल पर टैक्सटेशन विग, लीगल, आइटी सेल, ऑडिट, अकाउंट ऑफिसर की व्यवस्था होगी। चौथी मंजिल पर हाउस मीटिग हॉल, लाऊंज, डायनिग हॉल और आठ कमरे जिसमें बाथरूम अटैच होंगे। इस बिल्डिग की बाउंडरी वॉल सुरक्षा के अंतर्गत सात फुट की बनाई जाएगी। हर फ्लोर पर अलग मीटिग हाल होंगे। कोट्

एसी और वेंटीलेशन के लिए टेंडर लगा दिया गया है। लगभग 3 करोड़ की लागत से यह काम होगा। मैंने लगातार बिल्डिग के निर्माण के दौरान निरीक्षण किया। अधिकारियों को मार्च 2022 तक काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।

-कुलभूषण गोयल, मेयर, पंचकूला

chat bot
आपका साथी