टैक्स न भरने वाले शोरूम मालिक को नोटिस

नगर निगम की ओर से टैक्स न जमा करवाने वाले संपत्ति मालिकों के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी गई है। बुधवार को नगर निगम के अधिकारी सेक्टर-5 के एक शोरूम को सील करने पहुंचे लेकिन शोरूम मालिकों के ना होने के चलते नोटिस चस्पा कर कर लौट आए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:43 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:43 AM (IST)
टैक्स न भरने वाले शोरूम मालिक को नोटिस
टैक्स न भरने वाले शोरूम मालिक को नोटिस

जासं, पंचकूला : नगर निगम की ओर से टैक्स न जमा करवाने वाले संपत्ति मालिकों के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी गई है। बुधवार को नगर निगम के अधिकारी सेक्टर-5 के एक शोरूम को सील करने पहुंचे, लेकिन शोरूम मालिकों के ना होने के चलते नोटिस चस्पा कर कर लौट आए। इस दौरान मौके पर मौजूद शोरूम के कर्मचारियों को हिदायत दी गई कि जब भी उनके मालिक आए, तो उन्हें तुरंत निगम के कमिश्नर से मिलने के लिए भेजें। नगर निगम के अधिकारियों को शोरूम के कर्मचारियों ने बताया कि शोरूम मालिक अपने किसी रिश्तेदार की अंत्येष्टि में गए हुए हैं और कुछ दिन बाद वापस आएंगे। निगम अधिकारियों ने स्पष्ट तौर पर कहा कि यदि प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया गया, तो शोरूम को सील कर दिया जाएगा।

अब नगर निगम द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स जमा ना करने वाले संस्थानों को सील करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। यदि प्रॉपर्टी टैक्स की बात की जाए, तो निगम एरिया में एक लाख रुपये से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स अदा ना करने 999 लोगों से से लिया जाना है, जोकि लगभग 37 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा पांच लाख रुपये से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स अदा ना करने वाले 14 संस्थानों से लगभग साढ़े 17 करोड़ रुपये वसूले जाने है, जिसमें होटल, बैंक, सरकारी कार्यालय, जिमखाना क्लब, पैट्रोल पंप शामिल है। इन्हें नोटिस दे दिये हैं और अब सुनवाई का मौका दिया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों द्वारा हर वर्ष लगभग 25 से 30 करोड़ रुपये प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में वसूले जाने का लक्ष्य रखा जाता था, लेकिन रिकवरी 7 से 10 करोड़ रुपये ही होती थी। गत वर्ष साढ़े 11 करोड़ रुपये की रिकवरी की गई। इस साल कम से कम 25 करोड़ रुपये की रिकवरी की जाएगी। जो संस्थान प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाएंगे, उनकी सीलिग की प्रक्रिया शुरु करने में भी कोई देरी नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी