चंडीगढ़ में अब हल्का जुकाम, खांसी व बुखार होने पर भी होगा कोरोना टेस्ट

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने शहर में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए नए सिरे से किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी भी दी।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 07:32 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:18 AM (IST)
चंडीगढ़ में अब हल्का जुकाम, खांसी व बुखार होने पर भी होगा कोरोना टेस्ट
चंडीगढ़ में अब हल्का जुकाम, खांसी व बुखार होने पर भी होगा कोरोना टेस्ट

चंडीगढ़, राजेश ढल्ल। शहर में कोरोना की रफ्तार बढ़ने से प्रशासन ने अब निर्णय लिया है कि सरकारी अस्पतालों में टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी। ऐसे में अब हल्के जुकाम-बुखार होने पर भी कोरोना टेस्ट के सैंपल लिये जाएंगे। यूटी प्रशासक ने संक्रमण के मामले बढ़ने पर गंभीरता जताते हुए इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने शहर में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए नए सिरे से किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इलाज में देरी के कारण और फैलता है संक्रमण 

प्रशासक प्रशासक ने बताया कि अभी तक सामान्य जुकाम-बुखार के जो मरीज अस्पतालों में आते थे, उन्हें दवा देकर दो दिन के बाद ध्यान रखने के लिए बोल दिया जाता रहा है। आगे लक्षण गंभीर आने पर ही मरीजों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ऐसे मरीजों के कारण भी कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। क्योंकि कई बार सामान्य जुकाम-बुखार वाले मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

वापस घर भेजने से वह दूसरे लोगों में संक्रमण फैला रहे हैं। ऐसे में अब मामूली लक्षण होने पर भी मरीज के सैंपल जांच के लिए ले लिए जाएंगे।

इलाज के लिए झूठा एड्रेस देने पर आधार से होंगे ट्रेस

प्रशासक का मानना है कि शुरुआत में ही अगर लक्षण मिल जाएं तो इससे आसानी रहती है, लेकिन देरी से पता चलने पर कोरोना का संक्रमण बढ़ जाता है। इस समय शहर में झूठा लोकल पता बताकर जो दूसरे राज्यों के मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों पर लगाम कसने के लिए अब प्रशासन जल्द ही इसे आधार लिंक के साथ भी जोड़ने जा रहा है।

इस पर भी प्रशासक ने अधिकारियों को काम करने के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि इस समय स्वास्थ्य विभाग की टीम जब मरीजों का फॉलोअप करने के लिए उनके बताएं एड्रेस पर जा रही है तो मरीज वहां पर नहीं मिल रहे हैं। प्रशासन ने अब झूठा एड्रेस बताकर इलाज करने वालों के खिलाफ केस दर्ज करने का फैसला लिया है।

पड़ोसी में दिखे लक्षण तो दें जानकारी

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का मानना है कि होटल और रेस्टोरेंट वालों को इस समय सुरक्षित और एहतियात बरतते हुए फूड बनाना चाहिए। उनका कहना है कि इस समय लोगों की पसंद के आधार पर लिमिटेड मेन्यू तैयार करना चाहिए। इससे ग्राहक और होटल चलाने वालों दोनो को फायदा है। प्रशासक का कहना है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार चंडीगढ़ में राहतें दी जा रही है, लेकिन शहर के रेजिडेंट्स को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

अगर उनके किसी पड़ोसी में कोरोना के लक्षण दिखें तो इसकी तुरंत जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें। ऐसा कर वह अपने पूरे मोहल्ले का बचाव कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों की टेस्टिंग करने के लिए तैयार है। प्रशासक का कहना है कि दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों पर भी रेजिडेंट्स को नजर रखनी चाहिए। अगर कोई बाहरी लोग आकर रहने लग गए हैं तो इसकी जानकारी भी पुलिस और प्रशासन के साथ शेयर की जाए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी