पंचकूला में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन मरीजों को मिलेंगी किट, डीसी महेश ने किया कार्य का शुभारंभ

पंचकूला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने सेक्टर-12 ए की सिविल डिस्पेंसरी से टीमों को विशेष किट बांटने के कार्य का शुभारंभ किया। इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:49 PM (IST)
पंचकूला में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन मरीजों को मिलेंगी किट, डीसी महेश ने किया कार्य का शुभारंभ
चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन मरीजों को मिलेंगी किट,

पंचकूला, जेएनएन। पंचकूला में उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने सेक्टर-12 ए की सिविल डिस्पेंसरी से टीमों को विशेष किट बांटने के कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा जारी दिश-निर्देशों अनुसार इसे तैयार कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथी व आयुर्वेदिक दवाइयां शामिल की गई हैं, जो कि संबंधित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कारगर होगी। उपायुक्त ने कहा कि इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है, इसलिए सभी मरीजों को यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पंचकूला जिला में दो हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में अपना उपचार कर रहे हैं। इन मरीजों के व्यवस्थित उपचार के लिए यह किट उनके पास पहुंचाई जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने बताया कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीजों के लिए इस किट को तैयार किया गया है, जिसमें कोविड से बचाव के लिए तमाम एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ जरूरी उपकरण होंगे। इन उपकरणों का इस्तेमाल कर मरीज न केवल अपनी हालत का अनुमान लगा सकते हैं, बल्कि दवाइयों का नियमित सेवन करते हुए कोरोना को शिकस्त भी दे सकते हैं। इस किट को बांटने का उद्देश्य अपने घरों में रहकर इलाज हासिल कर रहे लोगों को राहत देने तथा अस्पतालों पर मरीजों का दबाव कम करते हुए उन्हें जल्द से जल्द स्वस्थ करने का है। इस अवसर पर स्वास्थय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी