चंडीगढ़ के अस्पतालों की OPD में आने वाले हर मरीज का होगा Corona Test, फिर डॉक्टर चेकअप करके देगा दवाई

शहर के तमाम सरकारी अस्पतालों की ओपीडी पर कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए संक्रमण को रोकने के लिए चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाने का फैसला किया है।

By Edited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:57 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:06 AM (IST)
चंडीगढ़ के अस्पतालों की OPD में आने वाले हर मरीज का होगा Corona Test, फिर डॉक्टर चेकअप करके देगा दवाई
बिना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के मरीजों को ओपीडी में नहीं देखा जाएगा।

विशाल पाठक, चंडीगढ़। शहर के तमाम सरकारी अस्पतालों की ओपीडी पर कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए संक्रमण को रोकने के लिए चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाने का फैसला किया है। अब जीएमसीएच-32, जीएमएसएच-16, मनीमाजरा और अन्य सरकारी अस्पताल में ओपीडी में दिखाने के लिए आने वाले मरीजों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने कहा कि पहले की तरह अब बिना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के मरीजों को ओपीडी में नहीं देखा जाएगा। ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों को या तो अस्पताल परिसर में बने कोरोना जांच केंद्र या बाहर किसी अस्पताल या क्लिनिक से कराए गए नेगेटिव कोविड रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। कोविड रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही मरीजों को देखा जाएगा।

ओपीडी में आते हैं रोजाना आठ से 10 हजार मरीज

शहर के सरकारी अस्पताल जीएमसीएच-32, जीएमएसएच-16, सिविल अस्पताल मनीमाजरा, सिविल अस्पताल सेक्टर-22 सहित अन्य डिस्पेंसरी और सरकारी अस्पताल में रोजाना ओपीडी में दिखाने के लिए आठ से 10 हजार मरीज आते हैं। ऐसे में नए वैरिएंट के डर से एक बार फिर ओपीडी प्रभावित होंगी। ओपीडी के प्रभावित होने से मरीजों को समय पर इलाज कराने में आने वाले दिनों में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। नए वैरिएंट शहर में दस्तक न दे और बढ़ते संक्रमण के मामलों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से ओपीडी में आने वाले हर मरीज को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लेकर आने का फैसला लिया गया है।

बढ़ते रहे मामले तो पीजीआइ में भी बंद होगी ओपीडी

संक्रमण के मामले अगर लगातार बढ़ते हैं, तो आने वाले दिनों में पीजीआइ की न्यू ओपीडी भी प्रभावित होगी। इससे पहले भी पीजीआइ में कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर की वजह से करीब डेढ़ साल तक ओपीडी पूरी तरह बंद रही थी। बता दें अकेले पीजीआइ में चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, राजस्थान और अन्य राज्यों से रोजाना 10 हजार के करीब मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आते हैं।

हाई रिस्क एरिया से आने वालों का भी आरटी-पीसीआर टेस्ट

विदेश से आने वाले अब हर शख्स का कोविड टेस्ट होगा। खासकर हाई रिस्क एरिया यानी कोरोना के नए वैरिएंट ने जिन देश में दस्तक दी है, वहां से चंडीगढ़ आने वाले हर शख्स को आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। हाई रिस्क एरिया में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांगलादेश, बॉट्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे को शामिल किया गया है। इन देश से आने वाले शख्स को एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना होगा। इसके बाद सात दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा करना होगा। चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से इसकी जिम्मेदारी चंडीगढ़ पुलिस विभाग को दी गई है।

chat bot
आपका साथी