CoronaVirus: पंजाब में बढ़ रहे हैं कोरोना के केस, सक्रिय मरीजों की संख्‍या 30 हजार के पार

CoronaVirus पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान राज्‍य में 4333 मरीजों की पुष्टि हुई है। राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या 30 हजार के ऊपर पहुंच गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:50 AM (IST)
CoronaVirus: पंजाब में बढ़ रहे हैं कोरोना के केस, सक्रिय मरीजों की संख्‍या 30 हजार के पार
पंजाब में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्‍या 30 हजार के पार हाे गई है। (सांकेतिक फोटो)

जालंधर/चंडीगढ़, जेएनएन। CoronaVirus: पंजाब में कोरोना ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान 4333 नए मरीजों की पुष्टि हुई। यह भी पहली बार है कि 13 जिलों में एक साथ 100 से ज्यादा केस सामने आए हों। राज्‍य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या 30 हजार के पार हाे गई है। राज्‍य में 1 से 15 अप्रैल तक 862 मरीजों की मौत हुई है।

अप्रैल के 15 दिन में 862 की मौत, 47579 नए केस

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 860 केस सेहत मंत्री के गृह जिला एसबीएस नगर (मोहाली) में सामने आए हैैं। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 30033 हो गई है। इनमें से 374 मरीज आक्सीजन और 40 वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैैं। 2478 लोगों ने कोरोना को मात भी दी। इस वर्ष एक से 15 अप्रैल तक 576056 लोगों के सैैंपलों की जांच में 47579 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। यानी टेस्ट करवाने वाला हर 12वां शख्स पाजिटिव मिला। इसी समयाविधि में कोरोना के कारण 862 लोगों की मौत हुई।

मोहाली, लुधियाना और जालंधर में सबसे ज्यादा मामले

पिछले 24 घंटे के दौरान मोहाली में 860, लुधियाना में 482, जालंधर में 399, अमृतसर में 365, पटियाला में 353, बठिंडा में 301, गुरदासपुर में 194, तरतारन में 186, होशियारपुर में 153, कपूरथला व फिरोजपुर में 127 - 127, फरीदकोट में 110 और रूपनगर में 104 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए। सेहत विभाग के अनुसार 24 घंटे में  अमृतसर में 10, होशियारपुर में नौ, लुधियाना व गुरदासपुर में छह-छह, पटियाला में पांच, बठिंडा, फिरोजपुर, फतेहगढ़ साहिब व जालंधर में दो-दो और तरनतारन, संगरूर, पठानकोट, मुक्तसर, मोहाली, फाजिल्का और फरीदकोट में एक-एक कोरोना मरीज की मौत हुई।

मुख्य सचिव ने दिए टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे में देने के निर्देश

मुख्य सचिव विनी महाजन ने राज्य के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे में देने के निर्देश दिए हैैं। इसके साथ ही लोगों से अपील की कि वह टीकाकरण के लिए आगे आएं। प्रशासनिक सचिवों, जिलों के डीसी, एसएसपी व सीपी की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि घरेलू एकांतवास के तहत मरीजों को कोरोना फतेह किट के साथ फूड किटें भी मुहैया करवाएं।

कोरोना टेस्ट का रोजाना लक्ष्य 50,000 निश्चत करते हुए महाजन ने कहा कि संक्रमितों के कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उनकी आरएटी टेस्टिंग को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर डिप्टी कमिश्नर कोरोना प्रबंध को लेकर किसी भी विभाग के स्टाफ की सेवाएं ले सकते हैं। जबकि टीकाकरण की योजनाबंदी के लिए बूथ लेवल अधिकारियों की सेवाएं भी ली जा सकती हैैं।

'पंजाब पुलिस के कारण हाई कोर्ट में कोरोना का खतरा'

हाई कोर्ट में फिजिकल हियरिंग शुरू होने के बाद रोजाना विभिन्न मामलों की सुनवाई को लेकर बड़ी संख्या में हाई कोर्ट आ रहे हैैं। इसे लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जीबीएस ढिल्लों और सचिव चंचल सिंगला ने चीफ जस्टिस रवि शंकर झा को पत्र लिखकर इस पर रोक लगाए जाने की मांग की।

बार एसोसिएशन का कहना है कि हाई कोर्ट ने 29 जनवरी को फिजिकल हियङ्क्षरग के लिए जो आदेश जारी किए हैं उनमें पुलिस कर्मचारियों को कोई इजाजत नहीं दी गई है। लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में पंजाब पुलिस कर्मचारी हाई कोर्ट आ रहे हैं। इस कारण कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने कुछ दिन पहले हाई कोर्ट की एक अदालत के बाहर बड़ी संख्या में बैठे पुलिस कर्मचारियों की वायरल तस्वीर चीफ जस्टिस को भेजते हुए कहा कि जब हाई कोर्ट के आदेश के तहत इन पुलिस कर्मचारियों को कोर्ट आने की जरूरत नहीं है तो वह क्यों हाई कोर्ट आ रहे हैं। उनके आने से न केवल भीड़ लग जाती है बल्कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं होता।

वकीलों को हाइब्रिड हियरिंग का दिया जाए विकल्प

बार एसोसिएशन ने चीफ जस्टिस से वकीलों को अपने केसों की फिजिकल या फिर वीडियो कान्फ्रेंसिंग में से किसी भी जरिए सुनवाई में शामिल होने का विकल्प देने की मांग भी की है। अभी कर वकीलों को यह विकल्प नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़ें: एक घर में दीवार खिंची तो टूट गया हरियाणा-पंजाब का कनेक्‍शन, आपस में झरोखे से बात कर रही सास-बहू

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी