Corona Virus: पंजाब में बेकाबू होता जा रहा है कोरोना, तीन जिलों में कोविशिल्‍ड वैक्सीन समाप्‍त

Corona Virus पंजाब में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। राज्‍य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या में रोज तेजी से इजाफा हो रहा है। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 4498 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इस दौरान 64 मरीजों की मौत हो गई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:41 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:41 AM (IST)
Corona Virus: पंजाब में बेकाबू होता जा रहा है कोरोना, तीन जिलों में कोविशिल्‍ड वैक्सीन समाप्‍त
पंजाब में कोरोना संक्रमा बेकाबू होता जा रहा है। (जागरण)

चंडीगढ़/जालंधर, जेएनएन। CoronaVirus: पंजाब में कोरोना वायरस बेकाबू होता जा रहा है और राज्‍य में रोज तेजी से काेरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। इसके साथ ही तीन जिलों में कोविशिल्‍ड वैक्‍सीन का स्‍टाक कम हो जाने के कारण टीकाकरण (Vaccination) में बाधा उत्‍पन्‍न होने का खतरा है। पंजाब में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 4498 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इस दौरान 64 लोगों की कोराेना से मौत हुई।

24 घंटे के दौरान 4498 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि 64 की मौत

राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 32499 हो गई है। 401 मरीजों को आक्सीजन और 46 गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। 24 घंटे में 2615 मरीजों ने कोरोना को मात भी दी, जबकि 87,851 लोगों को टीका लगाया गया।

पिछले 24 घंटे के दौरान लुधियाना में सबसे ज्यादा 835, एसएएस नगर (मोहाली) 790, जालंधर में 449, पटियाला में 372, अमृतसर में 357, होशियारपुर में 284, गुरदासपुर में 238, बठिंडा में 195, कपूरथला में 149, फाजिल्का में 137 और फिरोजपुर में 109 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। वहीं मोहाली में 10, पटियाला में सात, अमृतसर, गुरदासपुर व लुधियाना में छह-छह, होशियारपुर, बठिंडा, तरनतारन व जालंधर में चार-चार, फिरोजपुर में तीन, कपूरथला, पठानकोट व मुक्तसर में दो-दो और बरनाला, मानसा, रूपनगर व संगरूर में एक-एक कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया।

कोविशील्ड की कमी से तीन जिलों में टीकाकरण अभियान पर संकट

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच कोविशील्ड की कमी ने शनिवार को अमृतसर और लुधियाना के कई टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण अभियान पर ब्रेक लगा दी। शनिवार को कोविशील्ड की कमी से अमृतसर के करीब 36 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण नहीं हुआ। लुधियाना शहरी क्षेत्र में कई निजी अस्पतालों में भी यही स्थिति रही, जबकि जालंधर में कोविशील्ड की केवल 220 खुराक ही बची हैं। आज कोरोना से प्रभावित इन तीनों बड़े जिलों में टीकाकरण की रफ्तार पर असकती है।

अमृतसर व लुधियाना में कई टीकाकरण केंद्रों पर सैंकड़ों लोगों को शनिवार को वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए बिना टीका लगाए एक दो दिन बाद आने की बात कहकर लौटा दिया गया। लुधियाना में कुछ लोगों ने सेहत विभाग के हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क किया तो उन्हें टीका लगवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों जगराओं, मुल्लांपुर, रायकोट जाने की सलाह दी गई। जिस पर लोगों ने यह सवाल किए कि अगर वहां वैक्सीन उपलब्ध है तो सेहत विभाग उसे शहर में उपलब्ध क्यों नहीं मंगवा रहा।

बता दें कि कुछ दिन पहले तक पंजाब में कोवैक्सीन की कमी थी। कोवैक्सीन मिलने के बाद अब कोविशील्ड की कमी ने परेशानी खड़ी कर दी है। अमृतसर के सिविल सर्जन डा. चरणजीत ¨सह ने कहा कि कोविशील्ड की सप्लाई शनिवार देर रात पहुंचने की उम्मीद है। जबकि लुधियाना के सिविल सर्जन डा. सुखजीवन कक्कड़ ने कहा कि कोविशील्ड की 50 हजार खुराक की डिमांड भेजी गई है। उम्मीद है कि रविवार शाम तक वैक्सीन आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी