प्रकाश सिंह बादल के पूर्व मीडिया सलाहकार एचएस बैंस के कोवैक्सीन को काउ वैक्सीन कहने पर छिड़ा विवाद

पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के मीडिया सलाहकार रहे एचएस बैंस की गाय पर की गई टिप्पणी को लेकर विवाद हो गया है। उनकी टिप्पणी पर भाजपा नेता ने आपत्ति जताई। हालांकि बैंस ने इसका जबाव भी दिया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 01:20 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 01:20 PM (IST)
प्रकाश सिंह बादल के पूर्व मीडिया सलाहकार एचएस बैंस के कोवैक्सीन को काउ वैक्सीन कहने पर छिड़ा विवाद
प्रकाश सिंह बादल के पूर्व मीडिया सलाहकार एचएस बैंस की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के मीडिया सलाहकार रहे हरचरण बैंस के इंटरनेट मीडिया पर को-वैक्सीन को लेकर डाली एक पोस्ट पर विवाद छिड़ गया है। बैंस की इस पोस्ट पर भाजपा नेताओं ने ही नहीं, बल्कि कई अन्य संगठनों के नेताओं ने आपत्ति जताई है और उन्हें इस तरह के पोस्ट न डालने के लिए कहा है। हालांकि इन आलोचनाओं का बैंस ने जवाब भी दिया है कि इसे धार्मिक रंगत से न देखें, लेकिन उनकी आलोचना करने वालों की गिनती बढ़ती जा रही है।

हरचरण बैंस ने इंटरनेट मीडिया में कोवैक्सीन के बारे में पूछा कि यह कोवैक्सीन है या काउ वैक्सीन । यह सवाल है। (सच, मैं सच में गाय से बहुत प्रेम करता हूं। इसलिए कृपया इसमें धार्मिक द्वेष न लाएं)। बैंस की इस पोस्ट पर भाजपा नेताओं ने आपत्ति जताई है। पार्टी के जनरल सेक्रेटरी डॉ. सुभाष शर्मा ने कहा कि आप हिंदुओं पर व्यंग्य करने की कोशिश कर रहे हो, पर आप भूल गए कि पिछले दस हजार साल से गौ माता यहां की सभ्यता को पाल रही है। आप इस माइंडसेट से बाहर आओ।

डॉ. सुभाष की आपत्ति का जवाब देते हुए बैंस ने कहा कि आपकी इस आपत्ति से साफ है कि आप मेरे विचारों से भली भांति अवगत नहीं हैं। मैं हिंदुओं व हिंदू धर्म का आदर करता हूं। मैं यह भी कहता हूं कि मेरे जितना गाय से कोई प्रेम भी नहीं करता। मैं सीधे जाकर उसका आलिंग्न कर सकता हूं। बेशक वह हिंसक ही क्यों न हो। यह संस्कार मेरी मां से मिले हैं।

बैंस ने आगे भी काफी कुछ हिंदू धर्म की व्याख्या में लिखा है, लेकिन इसके बावजूद कई ने लिखा कि आखिर आप इस प्रकार का कटाक्ष क्यों कर रहे हैं। खेती विरासत मिशन के डायरेक्टर उमेंद्र दत्त ने कहा कि आपके कमेंट पर अफसोस है। क्या आप देसी गाय के महत्व को खेती, डेयरी, स्वास्थ्य, दवा और ग्रामीण जीवन में समझने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ लोगों ने बैंस के इस कमेंट को अकाली भाजपा का गठजोड़ टूटने से भी जोड़कर देखा है और कहा है कि बैंस साहिब यारी टूटने के बाद मजे ले रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी