बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने नहीं दी उपभोक्ता को पाॅलिसी की पूरी राशि, कंज्यूमर कमीशन ने लगाया 15 हजार का हर्जाना

चंडीगढ़ में शिकायतकर्ता को सिंगल प्रीमियम पॉलिसी की पूरी राशि न लौटाने की शिकायत पर डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन-2 ने सुनवाई की है। बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी पर कमीशन ने फैसला सुनाते हुए 15 हजार रुपये का हर्जाना भी लगाया है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:58 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 03:58 PM (IST)
बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने नहीं दी उपभोक्ता को पाॅलिसी की पूरी राशि, कंज्यूमर कमीशन ने लगाया 15 हजार का हर्जाना
कंज्यूमर कमीशन ने बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस को 15 हजार का हर्जाना लगाया है।

चंडीगढ़, जेएनएन। शिकायतकर्ता को सिंगल प्रीमियम पॉलिसी की पूरी राशि न लौटाने की शिकायत पर चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन-2 ने सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कमीशन ने सेक्टर-34 स्थित बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस को शेष राशि 59,095 रुपये वापस देने का आदेश दिया। इसके साथ ही बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी पर कमीशन ने 15 हजार रुपये का हर्जाना भी लगाया। मुकदमेबाजी खर्चे के रूप में दस हजार रुपये देने का भी आदेश जारी किया। बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस पर सेक्टर-21सी के रहने वाले 53 वर्षीय राजेश गर्ग ने 26 मई 2020 में शिकायत दर्ज कराई थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कमीशन ने कंपनी के खिलाफ यह आदेश जारी किया। शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने कंपनी से दो अप्रैल 2010 में एक लाख देकर एकल प्रीमियम पॉलिसी ली थी। पॉलिसी के अनुसार 28 मार्च 2020 यह पॉलिसी मेच्योर होनी थी। इसके बाद शिकायतकर्ता ने बताया कि पॉलिसी मेच्योर देय यूनिट मूल्य में इजाफा होना था। लेकिन कंपनी ने समय बीत जाने के बाद भी पॉलिसी की पूरी राशि उन्हें दी।

1,55,460 रुपये की राशि का ही किया था भुगतान

शिकायतकर्ता ने बताया कि कंपनी ने उन्हें 1,55,460 रुपये की राशि का ही भुगतान किया, जबकि उनके मेच्योरिटी अमाउंट 2,14,555 रुपये बन रही थी। कंपनी को उन्होंने बकाया राशि देने के लिए कई बार ई-मेल और व्हाट्सएप पर कई मैसेज किए लेकिन कंपनी ने उनके मैसेज और ई-मेल का कोई जवाब नहीं दिया। जिसके बाद कमीशन ने कंपनी को जवाब देने के लिए नोटिस जारी किया।

कंपनी का कहना लॉकडाउन की वजह से चैक नहीं हुआ डिलीवर

कंपनी ने कमीशन के समक्ष शिकायत को खारिज करने की गुहार लगाई। इसके लिए कंपनी की ओर से दलील दी गई कि उन्होंने शिकायतकर्ता को देने के लिए चैक तैयार रखा था लेकिन उसी समय कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लग गया था, जिस वजह से उन्हें चैक डिलिवर नहीं हो पाया। लेकिन कमीशन ने बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस की दलील को खारिज करते हुए उसे राशि वापस देने का आदेश दिया।

chat bot
आपका साथी