ये कैसा न्याय, चंडीगढ़ के 6 प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ ओवरचार्जिंग की शिकायतें, कार्रवाई एक पर भी नहीं

कोरोना काल में महामारी को अवसर बनाने वाले चंडीगढ़ के प्राइवेट अस्पतालों पर मरीजों से खूब लूट-घसूट करने पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा काेरोना मरीजों से ओवरचार्जिंग के मुद्दे पर प्रशासन नतमस्तक हाे चुका है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:42 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:42 AM (IST)
ये कैसा न्याय, चंडीगढ़ के 6 प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ ओवरचार्जिंग की शिकायतें, कार्रवाई एक पर भी नहीं
ओवरचार्जिंग की शिकायतों को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन दो बार अलग-अलग कमेटी बनाकर इन शिकायतों की जांच करा चुका है।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। कोरोना काल में महामारी को अवसर बनाने वाले चंडीगढ़ के प्राइवेट अस्पतालों पर मरीजों से खूब लूट-घसूट करने पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा काेरोना मरीजों से ओवरचार्जिंग के मुद्दे पर प्रशासन नतमस्तक हाे चुका है। शहर के छह प्राइवेट हॉस्पिटल के खिलाफ 20 से अधिक ओवरचार्जिंग की शिकायतें आई हैं। अब तक एक भी शिकायत में प्रशासन ने एक्शन नहीं लिया है।

ओवरचार्जिंग की शिकायतों को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन दो बार अलग-अलग कमेटी बनाकर इन शिकायतों की जांच करा चुका है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर अब तक नोटिस भेजने के अलावा कुछ नहीं किया गया है। इन प्राइवेट अस्पतालों को दो बार शोकॉज नोटिस भेजे जा चुके हैं। हर शिकायत पर अस्पताल और शिकायतकर्ता से पूछताछ और लिखित में जवाब लिया जा चुका है। बावजूद एक्शन जीरो।

प्राइवेट हॉस्पिटल में अफसरों के जानकार करते हैं काम

शहर के जिन प्राइवेट हॉस्पिटल के खिलाफ कोरोना संक्रमित मरीजों से ओवरचार्जिंग के मामले में जांच चल रही है। उन अस्पतालों में प्रशासन के कुछ वरिष्ठ अफसरों के जानकार और रिश्तेदार काम करते हैं। ऐसे में प्रशासन भी इन प्राइवेट अस्पतालों पर कार्रवाई के नाम पर पीड़ितों से कमेटी बनाकर जांच करने का खेल खेल रहा है।

इन प्राइवेट अस्पताल को भेजा गया है नोटिस

प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों से अधिक शुल्क वसूलने पर छह प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस किया गया था।इन अस्पतालों में सिटी हॉस्पिटल, संतोख हॉस्पिटल, ईडन हॉस्पिटल, केयर हॉस्पिटल, मुकट हॉस्पिटल और हीलिंग हॉस्पिटल शामिल हैं। इन अस्पतालों में सबसे ज्यादा शिकायत ईडन हॉस्पिटल के खिलाफ आई हैं। अकेले ईडन अस्पताल के खिलाफ ही सात से आठ शिकायतें मिली हैं।

प्रशासन ने जो नई कमेटी बनाई, अब तक शिकायतें ही नहीं देखी

प्रशासन ने 10 जून को प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा ओवरचार्जिंग के मुद्दे पर जांच के लिए दूसरी कमेटी बनाई थी। इस कमेटी में एरिया एसडीएम के साथ, डीएसपी, सीनियर मेडिकल ऑफिसर और ड्रग इंस्पेक्टर को शामिल किया गया था। कमेटी बनाए हुए को सात दिन हो चुके हैं। अब तक कमेटी के पास जांच के लिए शिकायतें नहीं पहुंची हैं।

----

"अभी सभी शिकायतें नहीं मिली हैं। शिकायतों की जांच पड़ताल करने के बाद एक्शन लिया जाएगा। जांच करने के बाद पूछताछ के लिए शिकायतकर्ता और प्राइवेट हॉस्पिटल के मैनेजमेंट को बुलाया जाएगा।

                                                                                                    -रुचि सिंह बेदी, एसडीएम, ईस्ट

chat bot
आपका साथी