पोस्टपेड मोबाइल नंबर का कंपनी ने भेज दिया एक्स्ट्रा बिल, चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना

मोबाइल कंपनी द्वारा अपने पोस्टपेड यूजर्स से एक्स्ट्रा बिल वसूल करना महंगा पड़ गया। दरअसर कंपनी द्वारा उपभोक्ता को निर्धारित बिल से ज्यादा राशि का बिल भेजा गया जब उसने बिल नहीं चुकाया तो कंपनी ने उसकी सेवाएं बंद कर दी। अब कंज्यूमर फोरम ने कंपनी पर हर्जाना लगाया है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:40 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:40 PM (IST)
पोस्टपेड मोबाइल नंबर का कंपनी ने भेज दिया एक्स्ट्रा बिल, चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना
पोस्टपेड मोबाइल नंबर का कंपनी ने भेज दिया एक्स्ट्रा बिल, चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने कंपनी पर लगाया हर्जाना।

चंडीगढ़, जेएनएन। जो उपभोक्ता पोस्टपेड मोबाइल नंबर का प्रयोग करते हैं, इनमें से ज्यादातर यूजर्स के साथ निर्धारित बिल में एक्स्ट्रा अमाउंट के साथ बिल आने की शिकायत रहती है। कई बार मोबाइल कंपनी द्वारा यूजर्स के नंबरों पर कई प्रकार की सर्विस एक्टिवेट कर दी जाती है, जिनकी उपभोक्ता को जानकारी नहीं होती। कई बार कई तरह का अतिरिक्त चार्ज को बिल में जोड़कर उपभोक्ता से वसूल किए जाते हैं। कंपनियों द्वारा ऐसे रोजाना कई के सामने आते हैं। अब ऐसे मामलों में उपभोक्ता कंज्यूमर फोरम में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

अब कोई भी सर्विस प्रोवाइडर ऐसा करता है तो उपभोक्ता उसके खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत कर सकते हैं। ऐसा ही एक नया मामला सामने आया है, जहां पर आइडिया कंपनी को अपने उपभोक्ता के नंबर पर अतिरिक्त सर्विस लगाना महंगा पड़ गया।

इस केस में हुई सुनवाई

खरड़ निवासी एक शिकायतकर्ता ने चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज करवाई कि उसने इंटरनेट इस्तेमाल के लिए डाेंगल में यूज किए जा रहे सिम पर आइडिया कंपनी ने वेल्यू एडेड सर्विस शुरू कर दी। कस्टमर केयर को बार-बार कॉल किए जाने के बावजूद हर बार इन्हें उक्त सर्विस का एक्स्ट्रा बिल जोड़कर भेजा जाता रहा। शिकायतकर्ता ने इसके पैसे नहीं दिए तो कंपनी ने इंटरनेट बंद कर दिया। मामले में जिला कंज्यूमर फोरम ने सुनवाई करते हुए आइडिया कंपनी को वेल्यू एडेड सर्विस के चार्जेस रिफंड कर नो ड्यूज सर्टिफिकेट देने और दो हजार रुपये का हर्जाना भरने के आदेश दिए हैं।

अकसर आती है समस्या

सर्विस प्रोवाइडर अपने उपभोक्ता की समस्या का समाधान केवल 10 फीसद ही करते हैं। बिल में जमा हुई अतिरिक्त राशि जोड़ने की समस्या का समाधान न तो कंपनी के आउटलेट पर हल होता है और न ही कस्टमर केयर से। ऐसे हालात में आप डिस्ट्रिक्ट फोरम में अपनी शिकायत दे सकते हैं, जहां से आपकी समस्या का समाधान होगा।

chat bot
आपका साथी