शहर के कॉन्वेंट और प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले का शेड्यूल जारी, आवेदन सात से

नर्सरी और केजी(एंट्री) लेवल क्लास में नौनिहालों के दाखिले का इंतजार कर रहे सैंकड़ों अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और चार कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले का कामन एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:35 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:35 PM (IST)
शहर के कॉन्वेंट और प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले का शेड्यूल जारी, आवेदन सात से
शहर के कॉन्वेंट और प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले का शेड्यूल जारी, आवेदन सात से

जासं, चंडीगढ़ : नर्सरी और केजी(एंट्री) लेवल क्लास में नौनिहालों के दाखिले का इंतजार कर रहे सैंकड़ों अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और चार कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले का कामन एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी निर्देशों में सभी प्राइवेट स्कूलों को शिक्षा विभाग के कामन एडमिशन शेड्यूल 2022-23 के तहत ही दाखिला प्रक्रिया पूरी करनी होगी। राइट टू एजुकेशन (आरटीई) के तहत प्राइवेट और कान्वेंट स्कूल एंट्री लेवल पर लकी ड्रा के तहत बच्चों को दाखिला देंगे। 6 दिसंबर तक सभी स्कूलों को दाखिले का पूरा शेड्यूल जारी करना होगा। 7 से 18 दिसंबर तक आवेदन फार्म जमा होंगे। एक फरवरी तक स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया पूरी करनी होगी। स्कूलों को ट निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 प्रोटोकोल को फोलो करते हुए दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाए। हर साल शहर के चार कान्वेंट स्कूल, सेंट जोन, कार्मल कान्वेंट,सेक्रेड हार्ट और सेंट ऐन्स की करीब 640 सीटों के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। सीटों के मुकाबले 12 से 15 गुणा अधिक आवेदन आते हैं। बाक्स .

यह रहेगा दाखिले का कामन एडमिशन शेड्यूल

स्कूलों को दाखिले से जुड़ी जानकारी देनी होगी - छह दिसंबर तक

आवेदन फार्म मिलने शुरु होंगे- 7 दिसंबर 2021 से

आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि- 18 दिसंबर 2021

योग्यता पूरी करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट- 14 जनवरी 2022

लकी ड्रा के बाद दाखिला पाने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी- 1 फरवरी 2022 तक

दाखिले के बाद फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 11 फरवरी 2022 बाक्स .

वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर देनी होगी जानकारी

प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी। शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत सभी स्कूलों को आवेदन फार्म, लकी ड्रा सहित हर जानकारी स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर सार्वजनिक करनी होगी। स्कूलों को दाखिले की तारीख,कुल कितनी सीटों पर दाखिला, आवेदन के लिए बच्चे की उम्र,पूरा फीस स्ट्रक्चर,दाखिले की प्रक्रिया,प्रमाण पत्रों का ब्योरा और लकी ड्रा की तिथि सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एडमिशन शेड्यूल जारी करते हुए देनी होगी। किस बच्चे ने किस कैटेगिरी में आवेदन किया है। फाइल लिस्ट भी कैटेगिरी के हिसाब से जारी करनी होगी। निश्शुल्क मिलेगा आवेदन फार्म

सभी प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों को आवेदन फार्म वेबसाइट पर जारी करना होगा। आवेदन फार्म की कोई फीस नहीं होगी, लेकिन आवेदन करने वाले अभिभावकों को प्रोसेसिग चार्ज के तौर पर केवल जनरल कैटेगरी में सौ रुपये देने होंगे। स्कूलों को एंट्री लेवल क्लास, आयु क्राइटेरिया, ब्रेकअप के साथ सीटों की जानकारी, दाखिले के समय जरुरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी देनी होगी। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को किताबों, ड्रेस के बारे में पहले से जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। अभिभावक किसी भी बुक या यूनिफार्म स्टोर से खरीदारी कर सकेंगे। अभिभावकों को किसी खास स्टोर से खरीदारी के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।

chat bot
आपका साथी