PGI चंडीगढ़ के सफाई कर्मियों के साथ पुलिस द्वारा मारपीट मामले में आयोग सख्त, अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

पीजीआइ चंडीगढ़ के सफाई कर्मचारियों के साथ पुलिस द्वारा मारपीट मामले में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग ने सख्ती दिखाते हुए डीजीपी को मामले में संप्लित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वहीं कार्रवाई के बाद रिपोर्ट भी सौंपने को कहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:24 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:24 AM (IST)
PGI चंडीगढ़ के सफाई कर्मियों के साथ पुलिस द्वारा मारपीट मामले में आयोग सख्त, अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश
मोबाइल चोरी के आरोप पुलिस ने सफाई कर्मचारियों के साथ मारपीट की थी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पीजीआइ चंडीगढ़ में मोबाइल चोरी के आरोप में आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों के साथ पुलिस द्वारा की गई मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मामले को लेकर राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पवार ने चंडीगढ़ के डीजीपी को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश देने के लिए कहा है। यह भी कहा है कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए और कार्रवाई के बाद आयोग को पूरी रिपोर्ट सौंपी जाए। 

पत्र के साथ उन्होंने डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सोसायटी के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी की इस मामले में शिकायत भेजी है। मालूम हो कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पवार शहर में आई हुई हैं। पवार से मंगलवार को शहर के विभिन्न दलित संगठनों ने मुलाकात की और मामले को लेकर ज्ञापन सौंपकर पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की गई। आरोप है कि पुलिस ने जानबूझकर शराब के नशे में पीजीआइ सफाई कर्मचारियों को बर्बरता पूर्वक पीटा। सगठनों की मांग है कि ऐसे में पुलिस कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाए और उनके खिलाफ एससी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए।

अंजना पवार ने सभी प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि वह इस मामले की चंडीगढ़ के एडवाइजर और चंडीगढ़ के आइजी को निर्देश जारी करेंगी कि जिन पुलिस अधिकारियों ने यह  उत्पीड़न किया है, उनके खिलाफ जल्द से जल्द और सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। प्रतिनिधिमंडल ने चेतावनी दी है कि अगर प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं कि तो एडवाइजर के कार्यालय का घेराव करेंगे।  प्रतिनिधिमंडल में चंडीगढ़ दलित वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष  भगत राज दिसावर, सफाई कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष श्याम लाल घावरी, चेयरमैन मेघ पाल, सलाहकार जयपाल बागड़ी, संयुक्त सचिव राजकुमार जालान, ऑल इंडिया आंबेडकर महासभा के अध्यक्ष सत्यवान सरोहा, धानक समाज के वरिष्ठ समाज सेवक हुकम चंद कुंडिया, सफाई कर्मचारी आंदोलन के कन्वीनर  रविता खैरवाल, पीजीआई कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष ऋषि पाल चंडीगढ़ सफाई कर्मचारी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष सुनील धींगरा राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या को मिले थे।

यह था मामला

पीजीआइ चंडीगढ़ में बीती शनिवार रात एक डॉक्टर का मोबाइल फोन चोरी हो गया। फोन चोरी की शिकायत डॉक्टर्स ने पीजीआइ पुलिस चौकी में दी। पुलिस शक के आधार पर तीन सफाई कर्मचारियों को राउंडअप कर चौकी ले गई। सख्ती से पूछताछ के दौरान पुलिस ने उनकी पीटाई कर दी। कर्मचारियों के शरीर पर डंडों के निशान पड़ गए थे, हालांकि बाद में मोबाइल डॉक्टर के बैग में ही मिल गया था।

chat bot
आपका साथी