College Reopen: चंडीगढ़ में 11 अगस्त से खुलेंगे कॉलेज, कोविड वैक्सीन की एक डोज वाले स्टूडेंट्स को ही मिलेगी एंट्री

College Reopen कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद बंद शहर के कॉलेज स्टूडेंट्स से फिर से गुलजार होंगे। शहर में 11 अगस्त से सभी कॉलेज खुल रहे हैं। कॉलेज में आने वाले हर स्टूडेंट्स के लिए वैक्सीन की एक डोज अनिवार्य है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:37 PM (IST)
College Reopen: चंडीगढ़ में 11 अगस्त से खुलेंगे कॉलेज, कोविड वैक्सीन की एक डोज वाले स्टूडेंट्स को ही मिलेगी एंट्री
बिना वैक्सीन लगवाए आए स्टूडेंट्स को कॉलेज में एंट्री नहीं दी जाएगी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। College Reopen: चंडीगढ़ में 11 अगस्त से  सभी कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खुल जाएंगे। ऐसे में लंबे अरसे के बाद स्टूडेंट्स कॉलेज में आकर पढ़ाई करेंगे। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कम से कम वैक्सीन की डोज लगी होना जरूरी है और वह कोरोना टीका कम से कम दो सप्ताह पहले लगा होना चाहिए। यह निर्देश बुधवार को शिक्षा सचिव सरप्रीत सिंह गिल द्वारा जारी किए गए। आदेश के अनुसार कॉलेज में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को सौ फीसद आना होगा। यदि किसी स्टूडेंट्स या कॉलेज स्टाफ ने किसी कारण वैक्सीन नहीं लगवाई है तो उसके लिए मेडिकल प्रूफ दिखाना होगा।

कॉलेज आने वाले हर स्टूडेंट्स की एंट्री गेट पर ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को चेक किया जाएगा, जिसके बाद उसे क्लास में जाने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मास्क लगाना और सेनिटाइजर जैसे कोरोना से बचने के उपायों को अपनाना होगा। बिना मास्क वाले स्टूडेंट्स को भी कॉलेज में एंट्री नहीं मिलेगी।

शहर के सभी कॉलेजों को स्नातक प्रथम वर्ष के एडमिशन के लिए ओपन किया गया है। उल्लेखनीय है कि सात अगस्त के बाद शिक्षा विभाग एडमिशन का सेंट्रलाइज प्रोसपेक्ट्स जारी करेगा। प्रोसपेक्ट्स और एडमिशन की सारी प्रक्रिया आनलाइन रहेगी लेकिन जरूरत होने पर स्टूडेंट्स कालेज आकर मदद ले सकता है, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए वैक्सीन की एक डोज अनिवार्य होगी।

11 ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज सहित तकनीकी कॉलेजों में शुरू होगा एडमिशन

12वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद शहर के 11 ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेजों के अलावा शहर के दो आइटीआइ और सीसीईटी सेक्टर-26 में एक साथ एडमिशन प्रोसेस शुरू होना है। एडमिशन 85-15 के अनुपात में होगी। क्लास में 85 फीसद स्टूडेंट्स वह रहेंगे जिन्होंने 12वीं कक्षा की पढ़ाई शहर के किसी भी स्कूल से पास की हो और 15 फीसद स्टूडेंट्स देश के किसी भी राज्य के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी