पंजाब सीएम चन्‍नी ने की पीएम माेदी से मुलाकात, किसानों से वार्ता का किया अनुरोध, धान की खरीद शुरू करने की मांग

पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के बाद अब पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने प्रधानमंत्री नरेंन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को पंजाब की समस्‍याओं से अवगत कराया और राज्‍य के मुद्दे रखे। वह आज चंडीगढ़ से दिल्ली पहुंचे थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 12:24 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 05:57 PM (IST)
पंजाब सीएम चन्‍नी ने की पीएम माेदी से मुलाकात, किसानों से वार्ता का किया अनुरोध, धान की खरीद शुरू करने की मांग
पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ। (एएनआइ)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आज दिल्‍ली के दौरे पर हैं। चन्नी  ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात की। मुलाकात के बाद चन्‍नी ने कहा कि उन्‍होंने प्रधानमंत्री से पंजाब में धान की खरीद तुरंत शुरू करवाने की मांग की है। प्रधानमंत्री से आंदोलनकारी किसानों से भी बातचीत शुरू करने और तीन कृषि कानूनों के विवाद को हल करने का अनुरोध किया। चन्‍नी ने काेविड के कारण बंद करतारपुर कारिडोर को भी खोलने की पीएम से मांग की।

मुख्यमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली मुलाकात है। यह शिष्टाचार मुलाकात है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का दिल्‍ली दौरा  पूर्व मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के बाद हुआ है। कैप्‍टन ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करके लौटे हैं। बताया जाता है कि चन्‍नी पंजाब कांग्रेस के घटनाक्रम पर पार्टी नेतृत्‍व को रिपोर्ट भी देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कहा कि पंजाब में धान की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होती है लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने इसे 11 अक्टूबर किया है। मैंने प्रधानमंत्री इसे अभी शुरू कराने का अनुरोध किया है। चन्‍नी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मुद्दों को हल करने का आश्‍वासन दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए। (एएनआइ)

मुख्यमंत्री चन्‍नी ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ अच्छे माहौल में बातचीत हुई। मैंने उनसे तीन कृषि बिल का झगड़ा खत्म करने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भी इसका हल ढूंढना चाहते हैं। मैंने प्रधानमंत्री से किसानों से बातचीत शुरू करने की अपील की। इसके साथ ही कोविड की वजह से बंद हुए भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कारिडोर को तुरंत खोलने का अनुरोध भी किया,  ताकि श्रद्धालु वहां जा सकें।

मुख्‍यमंत्री चन्‍नी ने प्रधानमंत्री को पंजाब की समस्‍याओं और मुद्दों के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को श्री दरबार साहिब का प्रतिरूप भी भेंट किया। मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से यह पहली मुलाकात थी। प्रधानमंत्री मोदी ने उनको मुख्‍यमंत्री बनने पर बधाई दी।

चन्नी की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने बारिशों को देखते हुए इस साल 11 अक्टूबर से धान की खरीद शुरू करने को कहा है जिसको लेकर पंजाब में बयानबाजी शुरू हो गई थी।

नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करते पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी। (एएनआइ)

मुख्यमंत्री का यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्‍योंकि कल ही उनकी कांग्रेस के प्रदेश प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू की कुछ नियुक्तियों को लेकर चल रही नाराजगी पर तीन घंटे के लगभग मीटिंग हुई है। वह इस मीटिंग के संबंध में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं से भी मिलेंगे।

बता दें क‍ि चरणजीत सिंह चन्‍नी और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच पंजाब के नए डीजीपी और नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति को लेकर मतभेद है। इस कारण नवजाेत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस पद से मंगलवार को इस्‍तीफा दे दिया था। इसके बाद वीरवार को मुख्‍यमंत्री चन्‍नी और सिद्धू के बीच चंडीगढ़ के पंजाब भवन में वार्ता हुई। बताया जाता है कि इन अधिकारियों की नियुक्ति के बारे में सहमति तो बन गई, लेकिन कुछ बिंदुओं पर गतिरोध बना हुआ है।

इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू के इस्‍तीफे को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हुई है। सिद्धू के इस्‍तीफा देने के बाद आलाकमान की ओर से उनको मनाने की कोई कोशिश नहीं हुई, लेकिन पूरा मामला सीएम चन्‍नी को देखने के लिए कहा गया। यह भी बताया जा रहा है कि सिद्धू के इस्‍तीफे पर पार्टी की कार्यवाहक राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी करेंगी। इस बारे में सोनिया आज रात तक फैसला कर सकती हैं। समझा जाता है कि चन्‍नी को इसी संबंध में बुलाया गया है।

chat bot
आपका साथी