खूब गरमाया था मामला... चंडीगढ़ में खराब गेहूं बदले मिल रहा साफ अनाज, यह नियम और शर्तें करनी होंगी पूरी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिन लोगों को खराब गेहूं बांटा गया था अब उन्हें इसके बदले में साफ गेहूं दिया जा रहा है लेकिन इसके लिए लाभार्थी को कई तरह की शर्तों का पालन करना होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:25 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:25 AM (IST)
खूब गरमाया था मामला... चंडीगढ़ में खराब गेहूं बदले मिल रहा साफ अनाज, यह नियम और शर्तें करनी होंगी पूरी
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत शहर में गरीब परिवारों को गेहूं बांटा जाता है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ प्रशासन ने बीते माह शहर के गरीब परिवारों को गेहूं बांटा था, लेकिन लोगों को सड़ा हुआ खराब किस्म का गेहूं बांट दिया गया था। इसके बाद मामला खूब गरमाया और अब प्रशासन उस खराब गेहूं के बदले साफ अनाज उन परिवारों को दे रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिन लोगों को खराब गेहूं बांटा गया था अब उन्हें इसके बदले में साफ गेहूं दिया जा रहा है, लेकिन इसके लिए लाभार्थी को कई तरह की शर्तों का पालन करना होगा।

केवल वही लाभार्थी जिन्होंने 24 अगस्त से नौ सितंबर के बीच गेहूं प्राप्त किया है। यह गेहूं कम्यूनिटी सेंटर विकास नगर मौलीजागरां, मौलीजागरां कॉलोनी, कम्यूनिटी सेंटर शिवालिक गार्डन मनीमाजरा, गोविंदपुरा, सेक्टर-26, कम्युनिटी सेंटर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी धनास, ईडब्ल्यूएस धनास और कम्यूनिटी सेंटर मलोया में बांटा गया है।

25 किलो से कम तो नहीं होगा वापस

गेहूं का बैग 25 किलोग्राम का होगा तभी उसको बदला जाएगा। फ्लोर बैग या जिनका वजन 25 किलोग्राम से कम होगा उन्हें वापस नहीं लिया जाएगा। लाभार्थी को खराब गुणवत्ता युक्त गेहूं का बैग साथ लाना होगा। 25 किलोग्राम बैग की रिप्लेसमेंट में ही नया गेहूं का बैग दिया जाएगा। गेहूं की क्वालिटी फूड इंस्पेक्टर चेक करेंगे। केवल खराब गुणवत्ता युक्त गेहूं ही बदला जाएगा। अच्छी गुणवत्ता वाला गेहूं किसी सूरत में नहीं बदला जाएगा। लाभार्थी को खराब गेहूं बैग और इसके लिए जारी गुलाबी टोकन स्लिप साथ लानी अनिवार्य है।

खराब गेहूं बांटने पर हुई फजीहत

पीएमजीकेवाई स्कीम के तहत यह गेहूं बांटा गया था। लेकिन गेहूं की गुणवत्ता इतनी खराब थी कि इसे लेने से लोगों इनकार कर दिया। शिकायत अधिकारियों तक पहुंची। भाजपा ने छवि खराब करने के आरोप लगाए। भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद व काउंसलर्स ने फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के अधिकारियों से मीटिंग की। इसमें खराब गेहूं को वापस लेने का निर्णय लिया गया था। साथ ही अनदेखी पर कार्रवाई की बात भी कही गई थी। साथ ही एफसीआई पंजाब में दो फूड इंस्पेक्टर तक को क्वालिटी चैक करने के लिए लगाया गया था।

chat bot
आपका साथी