चंडीगढ़ में तीसरी से आठवीं कक्षा के आफलाइन एग्जाम इस तारीख से होंगे शुरू, स्लम एरिया के स्कूलों में दो शिफ्टों में लिए जाएंगे पेपर

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में तीसरी से आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की परीक्षा अगले माह आयोजित होगी। यह परीक्षा आफलाइन आयोजित होगी। परीक्षा कराने संबंधी स्कूलों ने प्लानिंग शुरू कर दी है। जिसके चलते शहर के स्लम एरिया में स्थित स्कूलों में एग्जाम दो शिफ्टों में आयोजित होंगे।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 01:49 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:49 PM (IST)
चंडीगढ़ में तीसरी से आठवीं कक्षा के आफलाइन एग्जाम इस तारीख से होंगे शुरू, स्लम एरिया के स्कूलों में दो शिफ्टों में लिए जाएंगे पेपर
चंडीगढ़ में तीसरी से आठवीं कक्षा के आफलाइन एग्जाम चार अक्तूबर से शुरू हो जाएंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में कोरोना महामारी के रूकने के बाद चार अक्टूबर से शहर के सरकारी स्कूलों में तीसरी से आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की परीक्षा होगी। यह परीक्षा आफलाइन आयोजित होगी। परीक्षा कराने संबंधी स्कूलों ने प्लानिंग शुरू कर दी है। जिसके चलते शहर के स्लम एरिया में स्थित स्कूलों में एग्जाम दो शिफ्टों में आयोजित होंगे। जिसका सबसे बड़ा कारण स्कूलों की बनावट है। स्लम एरिया में मौजूद स्कूलों में कमरों की लंबाई-चौड़ाई कम है जिसके चलते एक समय में सभी स्टूडेंट्स को क्लास में बिठाकर एग्जाम लेना संभव नहीं है। इसी को देखते हुए शहर के विभिन्न स्कूलों में डबल शिफ्ट में एग्जाम कराने की प्लानिंग चल रही है।

इन स्कूलों में होंगे डबल शिफ्ट में एग्जाम

शहर के सेक्टरों में मौजूद स्कूलों में कमरों की संख्या ज्यादा है। वहीं स्लम एरिया के स्कूलों में भी कम है और कमरे भी छोटे हैं। चंडीगढ़ में 114 सरकारी स्कूल है जिसमें से 35 से 30 स्कूलों में स्कूल की इमारत 30 साल से भी ज्यादा पुरानी है। इन स्कूलों के कमरे छोटे है और कमरों की संख्या कम है। जिसके चलते यहां पर एग्जाम डबल शिफ्ट में होगा।

इन स्कूलों में होंगे डबल शिफ्ट में एग्जाम

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मौलीजागरां

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मनीमाजरा टाउन

गवर्नमेंट हाई स्कूल दड़वा

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल कैंबवाला

गर्वमेंट मॉडल हाई स्कूल हल्लोमाजरा,

जीएमएसएसएस बहलाना

गवर्नमेंट हाई स्कूल सारंगपुर

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुड्डा लाहौरा

गवर्नमेंट हाई स्कूल खुड्डा जस्सु

गवर्नमेंट हाई स्कूल किशनगढ़

एक कमरे में बैठेंगे 25 से 30 स्टूडेंट्स

एग्जाम के लिए एक कमरे में 25 से 30 स्टूडेंट्स बैठने की व्यवस्था की जा रही है। एग्जाम देने के लिए आने वाले स्टूडेंट्स के पास मास्क अनिवार्य रूप से होना चाहिए। सर्दी जुकाम या फिर बुखार वाले स्टूडेंट्स को स्कूल में एंट्री नहीं दी जाएगी। सैनिटाइजर और क्लासरूम में बैठकर एग्जाम देने की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन करेगा ताकि कोरोना नियमों का पालन बेहतर तरीके से हो सके और एग्जाम बेहतर तरीके से पूरे हों।

chat bot
आपका साथी