शहर को नहीं मिल सकी 30 प्लेग्राउंड की सौगात

नगर निगम की यह योजना अधर में ही लटकी रह गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 07:08 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 07:08 AM (IST)
शहर को नहीं मिल सकी 30 प्लेग्राउंड की सौगात
शहर को नहीं मिल सकी 30 प्लेग्राउंड की सौगात

विकास शर्मा, चंडीगढ़ : शहर को 30 नए प्लेग्राउंड की सौगात अब तक नहीं मिली, क्योंकि नगर निगम की यह योजना अधर में ही लटकी रह गई। जबकि निगम ने शहर के सौ ओपन स्पेस पार्को को प्ले ग्राउंड में तब्दील करने का फैसला लिया था। अहम बात यह है कि इस फैसले के तहत दो माह के अंदर 30 प्लेग्राउंड तैयार होने थे। इस आधार पर महज एक पार्क को प्ले ग्राउंड के रूप में तैयार तो किया जा सका, मगर आज वह भी खस्ताहाल है। दिलचस्प बात यह है कि नगर निगम की इस योजना को खुद पूर्व मेयर देवेश मोदगिल ने अपने कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि बताया था।

पूर्व मेयर देवेश मोदगिल ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से ऐन पहले सेक्टर -36 में एक ओपन स्पेस पार्क को प्ले ग्राउंड में तब्दील कराया था। अगले दो महीनों के अंदर में शहर के 30 और ओपन स्पेस पार्कों को प्ले ग्राउंड्स में तब्दील कर दिया जाएगा। निगम की तरफ से उन सभी 100 पार्कों को चिन्हित कर लिया गया है, जिन्हें प्ले ग्राउंड में तब्दील किया जाना है। कार्यकाल खत्म हो गया तो नए, नए प्रोजेक्टस में व्यस्त हो गए और यह प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया, फरवरी महीना खत्म होने को है, लेकिन दूसरा कोई प्लेग्राउंड खिलाड़ियों को समर्पित नहीं किया गया। जो प्ले ग्राउंड सेक्टर -36 में बच्चों को समर्पित किया गया था, उसे भी लोगों कचरा बिखरा है। ऐसे में इस बदहाली से लोग खासे परेशान है।

प्लेग्राउंड में बंद हो निजी कार्यक्रम

सेक्टर -36 में रहने वाले सुमित चावला ने बताया कि प्ले ग्राउंड बनाए जाने के बाद भी इस ग्राउंड में नियमित रूप से फंक्शन हो रहे हैं। महीने में 8 से 10 दिन जहां फंक्शन होते हैं, ऐसे में जहां शाम को ही टैंट लग जाते हैं, अगले एक दो दिन तक कूड़ा बिखरा होता है, जिससे बच्चों का खेलना तो दूर, इस पार्क के नजदीक से गुजरने वाले लोगों को भी मुंह पर रूमाल रखकर गुजरना पड़ता है। इसलिए नगर निगम या तो इस पार्क में होने वाले तमाम तरह के कार्यक्रम का आयोजन बंद करवाए, या फिर सुबह होने से पहले इसकी सफाई की व्यवस्था करवाए। बच्चों को खेलने के लिए पार्क मिले, उसी मकसद ने निगम ने 100 पार्को को प्लेग्राउंड में तब्दील करने का फैसला लिया था। एक साल का कार्यकाल होने की वजह से मैं इसे अपने कार्यकाल में पूरा नहीं कर सका। यह शहर की सबसे बड़ी जरूरत है, मुझे भरोसा है कि मेरे साथी मौजूदा मेयर राजेश कालिया इस दिशा में जल्द आगे बढ़ते हुए जल्द बाकी चिन्हित ओपन स्पेस पार्कों को प्ले ग्राउंड में तब्दील करेंगे।

देवेश मोदगिल, पूर्व मेयर मैंने हाल ही में कार्यभार संभाला है, ऐसे में व्यवस्ता को चलते मैं फाइल नहीं देख सका। सोमवार को ही मैं इसे देखूंगा और चिह्नित पार्कों को प्लेग्राउंड में तब्दील किया जाएगा। इस प्लेग्राउंड में सफाई व्यवस्था भी नियमित तौर पर हो इसकी व्यवस्था की जाएगी।

- राजेश कालिया, मेयर नगर निगम चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी