चंडीगढ़ में स्टूडेंट्स दे रहे ग्रीन दीपावली का संदेश, रैली निकाल ली पटाखे न जलाने की शपथ

शहर में प्रदूषण मुक्त दीवाली मानने के लिए स्कूलों के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके तहत बच्चे जागरूकता रैली निकालकर शहरवासियों को पटाखे रहित दीवाली और खुद भी ग्रीन दीवाली मानने का सदेंश दे रहे हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 01:38 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 01:38 PM (IST)
चंडीगढ़ में स्टूडेंट्स दे रहे ग्रीन दीपावली का संदेश, रैली निकाल ली पटाखे न जलाने की शपथ
सेक्टर-20 स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शपथ लेतीं छात्राएं।

चंडीगढ़, जेएनएन। ग्रीन दीपावली मनाने को लेकर शहर के स्कूलों में कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसको लेकर शहर के अलग-अलग स्कूलों में कहीं जागरूकता रैली निकाली जा रही है तो कहीं पर रंगोली मेकिंग प्रतियोगिता से इस बार ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश दिया जा रहा है। बुधवार को गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-20 में एंटी क्रैकर दीपावली और ग्रीन दीपावली मनाने को लेकर शपथ समारोह करने के साथ रैली का आयोजन किया गया। ईको क्लब इंचार्ज सुनीता ने बताया कि प्रशासन के नियमों के अनुसार कोविड-19 से सुरक्षा और ग्रीन दीपावली मनाने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें स्टूडेंट्स के अलावा टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी भाग ले रही हैं। रैली के माध्यम से स्थानीय लोगों से भी प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने की अपील की गई है।

स्कूल लगातार कर रहे हैं कार्यक्रम

प्रशासन की तरफ से सात नवंबर को स्कूलों को निर्देश जारी किए थे कि पॉल्यूशन फ्री दीपावली की जागरूकता को लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित कराएं जाएं। जिसके बाद मंगलवार को भी गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान में रंगोली मेकिंग कंपटीशन, सेक्टर-22 के स्कूल में वोकल फाॅर लोकल और सेक्टर-28 के स्कूल में रैली करके प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया गया है। इसी प्रकार से शहर के सभी स्कूल अपने-अपने स्तर पर पोस्टर मेकिंग और स्लोगन राइटिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं, ताकि स्टूडेंट्स के साथ आम लोगों में भी जागरूकता बढ़ सके।

पटाखों में लग चुका है प्रतिबंध

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में पटाखों की बिक्री और जलाने पर रोक लगा दी है। मार्केट में पटाखे उपलब्ध नहीं हैं। लोगों को पटाखों से होने वाले बुरे प्रभाव से बचाव के प्रति अवगत कराया जा रहा है। इसके साथ ही लोगों को कोविड-19 के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है, जिसे लेकर शहर के स्कूल अपने-अपने स्तर पर आॅनलाइन आैर ऑफलाइन कार्यक्रम करवा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी