चंडीगढ़ में दुकान और ढाबे पर बच्चों से करवाया जा रहा था काम, चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर ने रेड कर चार को छुड़ाया, मालिक पर केस

बाल मजदूरी कानून अपराध है। बावजूद शहर में कई दुकानों ढाबों पर बच्चों से काम करवाया जा रहा है। चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित मार्केट में ढाबा और दुकान में काम करने वाले चार नाबालिगों को मंगलवार शाम चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर ने छापामारी कर छुड़वाया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 02:35 PM (IST)
चंडीगढ़ में दुकान और ढाबे पर बच्चों से करवाया जा रहा था काम, चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर ने रेड कर चार को छुड़ाया, मालिक पर केस
दुकान और ढाबे पर बच्चों से करवाया जा रहा था काम, चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर ने रेड कर चार को छुड़ाया।

चंडीगढ़, जेएनएन। बाल मजदूरी कानून अपराध है। बावजूद शहर में कई दुकानों, ढाबों पर बच्चों से काम करवाया जा रहा है। चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित मार्केट में ढाबा और दुकान में काम करने वाले चार नाबालिगों को मंगलवार शाम चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर ने छापामारी कर छुड़वाया है। ऑफिसर मोहम्मद इरसाद की शिकायत पर संबंधित थाना पुलिस ने ढाबा और दुकान संचालकों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।

सेक्टर 39 स्थित चाइल्ड प्रोटेक्शन यूनिट में तैनात चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर मोहम्मद इरसाद ने बताया कि सूचना के आधार पर इंडस्ट्रियल एरिया स्थित मार्केट में रेड की गई थी। जहा पर त्रिलोचन ढाबा, आसिफ ढाबा और पूजा राम टी स्टाल पर नाबलिग बच्चे काम करते मिले। उन्हें रेस्क्यू करने के बाद आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया है।

पांच फरवरी को 11 नाबालिग बच्चें किए थे रेस्क्यू

पांच फरवरी 2021 को चाइल्ड लेबर करवाने वाले दुकानदारों के खिलाफ चाइल्ड प्रोटेक्शन टीम ने बुड़ैल में स्पेशल अभियान चलाया था। चाइल्ड प्रोटेक्शन टीम ने दस दुकानों पर नाबलिग बच्चे काम करते हुए मिले। टीम ने सभी बच्चों को दुकानों से छुड़वाकर दस दुकानदारों के खिलाफ चाइल्ड लेबर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। टीम ने बुड़ैल में संजीव करियाना स्टोर के मालिक सजीव, रमन नमकीन बेकरी के रमन, प्रकाश शॉप के मालिक गौरव, कमल मोटर के मालिक हनी, बम्बोय शॉप के मालिक गौरव, दुर्गा टायर के मालिक, बालाजी करियाना स्टोर के मालिक सतबीर, सुमन बुटीक के मालिक, गुरु नानक स्टोर के मालिक आरके शर्मा और बुड़ैल के 1805/6 दुकान के मालिक हरिंदर सिंह के खिलाफ सेक्टर 34 पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करवाया है। इन्ही दुकानों पर नाबलिग बच्चे बाल मजदूरी करते हुए पाए गए थे।

chat bot
आपका साथी