चंडीगढ़ में बाल मजदूरी पर नहीं लग रही लगाम, सिर्फ केस दर्ज से क्या होगा?

चंडीगढ़ के विभिन्न एरिया में चल रहे छोटी खाने पीने की दुकान ढाबा कोठियों में काम करने वाले बाल मजदूर की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। इस मुद्दे पर रिटायर्ड अधिकारी का कहना है कि इसके लिए एक मुहिम छेड़नी होगी तभी लगाम लगेगा।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:31 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:31 AM (IST)
चंडीगढ़ में बाल मजदूरी पर नहीं लग रही लगाम, सिर्फ केस दर्ज से क्या होगा?
चंडीगढ़ में बाल मजदूरी लगातार बढ़ रही है।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के विभिन्न एरिया में चल रहे छोटी खाने पीने की दुकान, ढाबा, कोठियों में काम करने वाले बाल मजदूर की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। हालांकि इस मामले में लेबर डिपार्टमेंट के अनुसार सूचना मिलने पर लगातार रेड कर बच्चों को छुड़ाया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद बाल मजदूरी को खत्म नहीं किया जा पा रहा है। वहीं इस मुद्दे पर रिटायर्ड अधिकारी का कहना है कि इसके लिए एक मुहिम छेड़नी होगी, तभी लगाम लगेगा।

बता दें कि फरवरी महीने में लेबर इंस्पेक्टर रामपाल कटारिया को सूचना मिली कि धनास के ऋषि मार्बल दुकान पर बच्चे से बाल मजदूरी करवाई जा रही है। उन्होंने पुलिस टीम के साथ दुकान पर छापा मारकर बच्चे को बाल मजदूरी करते हुए पाया है। कटारिया की शिकायत पर सारंगपुर थाना पुलिस ने दुकानदार ऋषि पर चाइल्ड लेबर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया था।

वहीं, लेबर इंस्पेक्टर प्रेम सागर को सूचना मिली कि सेक्टर 26 सब्जी मंडी स्थित शोरूम नंबर 39 की दुकान में बच्चे से मजदूरी करवाया जा रहा था। दोनों बच्चों को छुड़वाने के साथ लेबर इंस्पेक्टर की शिकायत पर सेक्टर 26 थाना पुलिस ने दुकानदार राजू पर चाइल्ड लेबर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया।

सूचना मिलने के बाद कभी कभी रेड कर सिर्फ बच्चों को छुड़ाकर मालिक के खिलाफ केस दर्ज करने मात्र से लगाम नहीं लगेगा। इसके लिए एक तैयारी के साथ मुहिम छेड़नी होगी। इसमें पब्लिक का सहयोग बहुत जरूरी और अहम होगा।

-जगबीर सिंह, रिटायर्ड डीएसपी क्राइम।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी