19 से शहर की राजनीति में आएगा बदलाव, सरगर्मियां बढ़ेंगी

19 अक्तूबर से शहर की राजनीति बदल जाएगी। प्रशासन यह स्पष्ट कर देगा कि कौन सा वार्ड महिला के लिए रिजर्व है और कौन सा वार्ड आरक्षित वर्ग के लिए रिजर्व है। काफी दिनों से राजनीतिक दल इस ड्रा का इंतजार कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:52 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:52 PM (IST)
19 से शहर की राजनीति में आएगा बदलाव, सरगर्मियां बढ़ेंगी
19 से शहर की राजनीति में आएगा बदलाव, सरगर्मियां बढ़ेंगी

राजेश ढल्ल, चंडीगढ़

19 अक्तूबर से शहर की राजनीति बदल जाएगी। प्रशासन यह स्पष्ट कर देगा कि कौन सा वार्ड महिला के लिए रिजर्व है और कौन सा वार्ड आरक्षित वर्ग के लिए रिजर्व है। काफी दिनों से राजनीतिक दल इस ड्रा का इंतजार कर रहे थे। ड्रा होने के बाद कई नेताओं के भी सपने टूटेंगे, क्योंकि कई दावेदार ऐसे हैं, जिनके वार्ड रिजर्व कैटेगरी और महिला उम्मीदवार के लिए रिजर्व हो सकते हैं। ऐसे में कई नेताओं को दूसरे वार्ड में जाकर अपनी राजनीतिक जमीन तैयार करनी होगी, जबकि कुछ दावेदारों को चुनाव लड़ने का विचार भी त्यागना होगा। रिजर्व वार्ड से कोई जनरल कैटेगरी का उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ सकता है।

इसके साथ ही राजनीतिक दलों के अध्यक्ष ने ड्रा के बाद 20 अक्तूबर को अपने-अपने पार्टी कार्यालय में बैठक बुला ली है। उस बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया जाएगा। ड्रा के बाद राजनीतिक दल भी ज्यादा सक्रिय हो जाएंगे। जोड़-तोड़ की राजनीति भी शुरू हो जाएगी। कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी ने चुनाव और प्रचार कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही वार्ड महिला होने पर कई नेता अपनी पत्नी को भी उम्मीदवार के तौर पर खड़ा करने का फैसला लेंगे। यूटी गेस्ट हाउस में प्रशासन ने यह ड्रा निकाला जाएगा। इस बार आप के भी मैदान में आने से मुकाबला त्रिकोणा हो गया है। 12 से 15 दिसंबर के बीच होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने तय कर लिया है कि ड्रा के बाद नवंबर के अंतिम दिनों में नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ऐसे में मतदान 12 से 15 दिसंबर के बीच होगा। 19 अक्टूबर को यूटी गेस्ट हाउस में वार्ड ड्रा निकाला जाएगा। इस बार आयोग ने मतदान केंद्रों की संख्या 445 से बढ़ाकर 700 कर दी है। इस बार वार्ड की संख्या भी 26 से बढ़कर 35 हो गई है, क्योंकि सभी गांव नगर निगम में शामिल हो गए हैं। 12 महिलाओं के लिए वार्ड होंगे रिजर्व

इसके साथ ही यह भी तय कर लिया गया है कि नौ जनरल कैटेगरी महिला और सात रिजर्व कैटेगरी के लिए वार्ड रिजर्व होंगे। जो सात आरक्षित वर्ग के लिए वार्ड तय होंगे, उनमें भी तीन एसी वर्ग की महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। ऐसे में एससी और जनरल कैटेगरी की 12 महिलाओं को चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा। जो वार्ड आरक्षित वर्ग के लिए रिजर्व होने हैं वह उस वार्ड की एससी जनसंख्या के आधार पर होंगे। जिस वार्ड में सबसे ज्यादा एसी वर्ग की जनसंख्या होगी उस वार्ड को पहले रिजर्व किया जाएगा। उसके बाद एसी वर्ग के जनसंख्या के आधार पर दूसरे वार्ड को रिजर्व किया जाएगा। ऐसे में सेक्टर-25, रामदरबार, मलोया, कजेहड़ी, डड्डूमाजरा, पलसौरा, सेक्टर-52 और मौलीजागरां का विकास नगर रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए आरक्षित हो सकता है।

chat bot
आपका साथी