चंडीगढ़ के युवा शूटर अर्जुन, सरताज और शिरीन हर टूर्नामेंट में जमा रहे धाक, जानें इनकी उपलब्धियां

चंडीगढ़ में शूटर्स की एक नई पौध भी तैयार हो गई है जोकि हर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर कर तिरंगे की शान बढ़ा रही है। डीएवी कॉलेज-10 के पूर्व छात्र अर्जुन बबूता कई प्रतियोगिताओं में खुद को साबित कर चुके हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 02:56 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 02:56 PM (IST)
चंडीगढ़ के युवा शूटर अर्जुन, सरताज और शिरीन हर टूर्नामेंट में जमा रहे धाक,  जानें इनकी उपलब्धियां
चंडीगढ़ के युवा शूटर अर्जुन, सरताज और शिरीन।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में शूटर्स की एक नई पौध भी तैयार हो गई है, जोकि हर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर कर तिरंगे की शान बढ़ा रही है। इन शूटर्स की लिस्ट में पटियाला के सरताज सिंह, मंडी गोबिंदगढ़ के अर्जुन सिंह चीमा और चंडीगढ़  के अर्जुन बबूता और शिरीन गोदारा  शामिल हैं। यह चारों ऐसे शूटर्स हैं जिन्होंने हर नेशनल व इटरनेशनल स्तर के इवेंट में खुद को साबित किया है। 

डीएवी कॉलेज-10 के पूर्व छात्र अर्जुन बबूता कई प्रतियोगिताओं में खुद को साबित कर चुके हैं।अर्जुन बबूता के पूर्व कोच संदीप चंदेल ने बताया कि अर्जुन उनके पास साल 2012 से शूटिंग करने आए थे। अभी  नेशनल शूटिंग कोच दीपाली देशपांडे के पास शूटिंग की कोचिंग ले रहे हैं।

अर्जुन की उपलब्धियां

स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। स्कूल नेशनल गेम्स में इंडव्यूजल और टीम में गोल्ड मेडल जीते। ईरान में आयोजित एशियन एयरगन चैंपियनशिप में 7वें रैंक पर रहे। जर्मनी में आयोजित जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में 5वें स्थान पर रहे। साल 2016 में अजरबैजान में आयोजित आइएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप 2016 में एक गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीता। साल 2017 दिल्ली में आयोजित कुमार सुरेंद्र सिंह मेमोरियल शूटिंग चैंपियनशिप में यूथ मेन एयर राइफल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल, सीनियर मैन इंडयूजल  कैटागिरी में ब्रांज मेडल और टीम इवेंट ऑफ सीनियर मेन इंडयूजल कैटेगरी में ब्रांज मेडल जीता। साल -2017 जापान में आयोजित 10वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। साल 2017 चेक रिपब्लिक में आयोजित 27वीं शूटिंग होप्स मीटिंग में सिल्वर मेडल जीता। साल 2018 सिडनी में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में ब्रांज मेडल जीता। साल 2019 महाराष्ट्र के पूणे में आयोजित दूसरे खेलो इंडिया गेम्स में पंजाब की तरफ से खेलते हुए ब्रांज मेडल जीता। 

सरताज सिंह टिवाना 

पटियाला के शूटर सरताज सिंह टिवाना इन दिनों डीवीए कॉलेज -10 में अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। सरताज ने पिछले कई सालों से राष्ट्रीय स्तर मेडल जीत रहे हैं। सरजात युवा कोच विकास प्रसाद के ट्रेनी हैं। साल 2016-17 पंजाब स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड और एक ब्रांज मेडल जीता। 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता। आइएसएसएफ वर्ल्ड कप आस्ट्रेलिया -2018 में देश का प्रतिनिधित्व किया। 

शिरीन गोदारा 

चंडीगढ़ की शिरीन गोदारा इन दिनों सेक्टर -25 की शूटिंग रेज में प्रैक्टिस करती हैं। शिरीन गोदारा पिछले काफी समय से राष्ट्रीय और ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी में मेडल जीत रही हैं। शिरीन पिस्टल प्रोन में जूनियर इंडिया की नंबर वन शूटर रही हैं।

61 वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप 2017 में 5 ब्रांज मेडल जीते। साल 2017 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में 2 सिल्वर और 4 ब्रांज मेडल जीते। आइएसएसएफ वर्ल्ड कप आस्ट्रेलिया -2018 में देश का प्रतिनिधित्व किया। 

अर्जुन सिंह चीमा

अर्जुन सिंह चीमा पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ के रहने वाले हैं। अर्जुन कई राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए मेडल जीत चुके हैं।  अर्जुन इन दिनों जसपाल राणा से शूटिंग की कोचिंग ले रहे हैं। इससे पहले अर्जुन सेक्टर -25 की  शूटिंग रेंज में अभ्यास करते थे। साल 2016-17 पंजाब स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में 5 गोल्ड और 3 ब्रांज मेडल जीते। नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता। जापान में आयोजित 10 वीं एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। साल 2018 आइएसएसएफ जूनियर वल्र्ड कप आस्ट्रेलिया में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता।

chat bot
आपका साथी