चंडीगढ़ की रोइंग खिलाड़ी खुशप्रीत बैंकॉक में होने वाले ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चयनीत

खुशप्रीत कौर ने बताया कि वह इन दिनों वह पुणे कैंप में ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट की तैयारी में जुटी हुई हैं। यह कैंप एक साल से चल रहा है लेकिन कोविड-19 के कारण बीच में बंद कर दिया गया था।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:40 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:40 AM (IST)
चंडीगढ़ की रोइंग खिलाड़ी खुशप्रीत बैंकॉक में होने वाले ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चयनीत
चंडीगढ़ डीएवी कॉलेज की स्टूडेंट रोइंग खिलाड़ी खुशप्रीत कौर।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के सेक्टर-10 स्थित डीएवी कॉलेज की स्टूडेंट रोइंग खिलाड़ी खुशप्रीत कौर का चयन इंडिया रोइंग टीम में हुआ है। यह टीम ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। मौजूदा टीम के अलावा पूरे देश से नौ खिलाड़ियों का चयन किया गया है, जिसमें चार महिला व पांच पुरुष खिलाड़ी शामिल हैं। यह खिलाड़ी बैंकॉक में आयोजित होने वाली चैंपियनशिप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करेंगे।

टीम इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी, तो वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ करेगी। रोइंग खिलाड़ी खुशप्रीत कौर ने बताया कि उन्होंने तीन सालों की मेहनत के बाद टीम इंडिया में जगह बनाई है। वह ओलंपिक क्वालीफाइ टूर्नामेंट में अपना बेहतर प्रदर्शन करेगी, ताकि टीम ओलंपिक में खेल सके। बता दें, खुशप्रीत इससे पहले जैवलिन थ्रो करती थी, लेकिन उन्होंने कोच दीपक की सलाह पर रोइंग करना शुरू किया। साल 2017 से वह रोइंग की प्रेक्टिस कर रही है।

खुशप्रीत कौर ने बताया कि वह इन दिनों वह पुणे कैंप में ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट की तैयारी में जुटी हुई हैं। यह कैंप एक साल से चल रहा है, लेकिन कोविड-19 के कारण बीच में बंद कर दिया गया था। फेडरेशन की तरफ से 9 मार्च 2021 को यह कैंप फिर से लगाया गया है। यह कैंप क्वालीफायर मुकाबले तक चलता रहेगा। अपनी प्रेक्टिस के बारे में खुशप्रीत ने बताया कि इंडिया कैंप में खिलाड़ियों की बेसिक पर ज्यादा जोर दिया जाता है। कैंप के दौरान खिलाड़ियों की प्रेक्टिस सुबह 5 बजे से शुरू हो जाती है और ट्रेनिंग शुरू हो जाती है और सुबह साढ़े 10 बजे तक चलती है। इसके बाद शाम को साढ़े चार बजे से शाम 6 बजे तक अभ्यास सत्र चलता है। 

खुशप्रीत के कोच दीपक ने बताया कि खुशप्रीत कौर ने काफी कम समय में टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई है। खुशप्रीत कौर ने सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2019 में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रांज मेडल जीत था। इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड इंडोर रोइंग चैंपियनशिप में अंडर-23 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11वां स्थान हासिल किया था, बावजूद इसके खुशप्रीत ने सबका ध्यान अपनी ओर आर्कषित किया था। खुशप्रीत ने 500 मीटर एकल सकल्स इवेंट को 1:41:1 मिनट में पूरा करके खुद को साबित किया था।

chat bot
आपका साथी