जूनियर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चंडीगढ़ के जैवलिन थ्रोअर अजय राणा का सिलेक्शन, केन्या में होगी प्रतियोगिता

जूनियर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए शहर के जैवलिन थ्रोअर कुंवर अजय सिंह राणा का चयन हुआ है। यह प्रतियोगिता केन्या में इसी महीने 17 से 22 अगस्त को आयोजित होगी। अजय राणा ने जूनियर नेशनल फेडरेशन कप में 74.75 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:11 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:11 PM (IST)
जूनियर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चंडीगढ़ के जैवलिन थ्रोअर अजय राणा का सिलेक्शन, केन्या में होगी प्रतियोगिता
चंडीगढ़ के जैवलिन थ्रोअर कुंवर अजय सिंह राणा। (फाइल फोटो)

विकास शर्मा, चंडीगढ़। केन्या में आयोजित होने वाली जूनियर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए शहर के जैवलिन थ्रोअर कुंवर अजय सिंह राणा का चयन हुआ है। यह प्रतियोगिता इसी महीने 17 से 22 अगस्त को आयोजित होगी। इससे पहले संगरूर के हीरोज स्टेडियम में आयोजित 19वें जूनियर नेशनल फेडरेशन कप की अंडर -20 जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए अजय ने 74.75 मीटर थ्रो किया था। इस प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल करते हुए अजय ने गोल्ड मेडल जीता था। उनके इसी प्रदर्शन के आधार पर अजय राणा का चयन इस इंटरनेशनल प्रतियोगिता के लिए हुआ है। यह प्रतियोगिता 31 जुलाई से 2 दो अगस्त के बीच आयोजित हुई थी।

अजय राणा ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2019 बैंकाक में आयोजित यूथ एशिया एथलेटिक्स मीट में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। वर्ष  2019 अर्जेटीना में आयोजित यूथ ओलिंपिक में हिस्सा लेते हुए वह पांचवे स्थान पर रहे थे। पुणे में आयोजि खेलो इंडिया गेम्स -2019 उन्होंने  खेलो इंडिया गेम्स का नया रिकार्ड बनाया था। उन्होंने इस प्रतियोगिता में अजय 75.40मीटर थ्रो कर रिकार्ड बनाया। इससे पहले जूनियर कैटेगरी में कोई भी खिलाड़ी इतनी दूर थ्रो नहीं कर पाया है। अजय ने बताया कि स्कूल नेशनल में भी उनका रिकार्ड है। स्कूल नेशनल में अंडर -17 आयुवर्ग में खेलते हुए उन्होंने 77.82 मीटर थ्रो फैंकने का रिकार्ड बनाया है, जो अब तक नहीं टूटा है।

पिता बोले- केन्या में भी जीतेगा मेडल

चंडीगढ़ पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात अजय के पिता जुगराज सिंह राणा ने बताया कि उन्हें अपने बेटे की उपलब्धियों पर नाज है। अभी अजय नेशनल कैंप पटियाला में एथलेटिक्स कोच विक्रमजीत सिंह निगरानी में प्रेक्टिस कर रहे हैं। उम्मीद है कि वह केन्या में आयोजित होने वाली जूनियर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतकर तिरंगे की शान को बढ़ाएंगे। 

chat bot
आपका साथी