Chandigarh Weather Alert: चंडीगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मॉनसून, अब लगेगी सावन की झड़ी

Chandigarh Weather Alert शहर में मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। सोमवार को शहर में हुई बारिश के बाद अब सावन की झड़ी शुरू हो गई है। विभाग ने अगला एक हफ्ता शहर में बारिश की संभावना जताई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:24 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:24 AM (IST)
Chandigarh Weather Alert: चंडीगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मॉनसून, अब लगेगी सावन की झड़ी
मौमस विभाग ने अगले एक सप्ताह तक बारिश की संभावना जताई है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Weather Alert: सोमवार को शहर में बारिश से शहरवासियों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई है। राहत का यह सिलसिला अब आगे भी जारी रहेगा। मंगलवार को भी आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं और आज भी बारिश के आसार हैं। वहीं, मौसम विभाग ने चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में 10 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई है। इस बीच हवा का दौर भी जारी रहेगा।

बीते दिन सोमवार को शहर के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश हुई तो कहीं बुंदाबांदी ही हुई। बारिश के चलते सोमवार को अधिकतम तापमान 32.3 और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया है। मंगलवार सुबह से ही बादल छाए होने के कारण मौसम में ठंडक बनी हुई है। वहीं, रात के तापमान में भी गिरवाट दर्ज की जा रही है। ऐसे में लोगों ने अब घर पर एसी बंद कर दिए हैं। क्योंकि रात में अब मौसम ठंडा हो गया है। बीते कुछ दिनों से धूप निकलने की वजह से लोगों को गर्मी और उमस की मार झेलनी पड़ रही थी, लेकिन सोमवार को हुई बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा बन गया है और जिसका असर मंगलवार को भी देखने को मिल रहा है। सोमवार देर रात शहर के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है। जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मंगलवार सुबह 9 बजे तक तापमान 30 डिग्री पहुंच गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार आज मौसम खुशनुमा रहेगा और हल्की बारिश के आसार हैं। इस दौरान चंडीगढ़ के कुछ सेक्टरों में तेज बारिश के साथ जलभराव की स्थिति हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो शहर में मॉनसून एक्टिव है और कभी भी तेज बारिश हो सकती हैं।

सोमवार को जिन सेक्टरों में बादल खूब बरसे उनमें सेक्टर-10,9,8,7,26, 33, 34, 20, 19, 27, 28,29,30, 31, 32, ट्रिब्यून चौक, इंडस्ट्रियल एरिया, फेज-1 और फेज-2, मनीमाजरा, मध्य मार्ग के साथ मोहाली के नयागांव में अच्छी बारिश हुई है। इन इलाकों में सड़कें पानी से लबालब भरी नजर आई। चंडीगढ़ में सबसे ज्यादा बारिश एयरफोर्स और एयरपोर्ट के साथ लगते इलाकों में हुई, यहां कुल 70 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, सेक्टर-37, 38, 39, 40, 41, 42, 43, 45, 46 के अलावा धनास, डड्डूमाजरा, सेक्टर-25, 24, 23, 16 में लोग बारिश का इंतजार करते रहे लेकिन इन जगहों पर बूंदाबांदी ही हुई।

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के लिए चेतावनी जारी की है कि आने वाले 36 घंटों में इन दोनों राज्यों के कुछ जिलों में भारी बारिश होगी। बारिश के साथ ही 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। अमृतसर पठानकोट, लुधियाना,  खन्ना आदि जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

chat bot
आपका साथी