चंडीगढ़ में कोरोना महामारी के चलते नहीं होगा उर्स मेला, हर साल पहुंचते हैं हजारों लोग

चंडीगढ़ में छह और सात अप्रैल को होने वाला वार्षिक मेला उर्स को स्थगित कर दिया गया है। काेरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए उर्स के कार्यक्रम का स्थगित किया है। कोरोना नियमों के अनुसार फिजिकल डिस्टेसिंग जरूरी है। उर्स के कार्यक्रम में उसे कायम रखना मुश्किल होता है।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 03:05 PM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 03:05 PM (IST)
चंडीगढ़ में कोरोना महामारी के चलते नहीं होगा उर्स मेला, हर साल पहुंचते हैं हजारों लोग
चंडीगढ़ में होने वाला वार्षिक मेला उर्स स्थगित कर दिया गया है।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते सेक्टर-45 स्थित सय्यद सखी सरवर लाला वाला पीर दरगाह में छह और सात अप्रैल को होने वाला वार्षिक मेला उर्स को स्थगित कर दिया गया है। गद्दी नशीन खलीफा नईम अख्तर ने बताया कि काेरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए उर्स के कार्यक्रम का स्थगित किया है। कोरोना नियमों के अनुसार फिजिकल डिस्टेसिंग जरूरी है। उर्स के कार्यक्रम में उसे कायम रखना मुश्किल होता है। ऐसे में इस बार कार्यक्रम को स्थगित करते हुए सभी से घर में ही उर्स को मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी कर्म-धर्म से बड़ी खुद की सुरक्षा है जिसके लिए हमें सभी को काम करना है।

हजारों की जुटती है भीड़

उर्स मेले में हर साल हजारों लोगों की भीड़ जुटती है, जिसमें आम लोगों के साथ कब्बालों की टीमें भी आती है और पीर बाबा की महिमा का गुणगान किया जाता है। मेले में नमाज अदायगी के साथ महिमा गुणगान और लंगर व मेले लगता है, जिसमें हर उम्र के लोग जुटते है और मुरादें पूरी करने की खुशियां मनाने के साथ मन्नतें मांगते हैं।   

रमजान पर भी विचार करना अनिवार्य

गद्दी नशीन खलीफा नईम अख्तर ने कहा कि उर्स के बाद रमजान भी शुरू होने वाला है। एक महीना चलने वाले रमजान के लिए भी सभी को सुरक्षा नियमों पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 के रमजान में भी सभी ने घर में रहकर ही नमाज अदा की थी और रोजा रखे थे। इस बार भी इस प्रकार से करने से हम जान-माल की हानि से भी बच सकते हैं। इसलिए उर्स के साथ रमजान के लिए भी सारे मुस्लिम समुदाय से अपील की जा रही है कि घर में रहकर ही सभी नियम पूरे करें। गद्दी नशीन खलीफा नईम अख्तर ने कहा कि हमारे द्वारा प्रशासन के नियमों का पालन करने के चलते ही हम कोरोना से बच सकें और अभी थोड़े से प्रयास करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी