चंडीगढ़ को दी जाए ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिलिंग की मंजूरी, Oxygen कोटा बढ़ाने के लिए पंजाब को लिखा पत्र

चंडीगढ़ में कोरोना के मरीज बढ़ने के साथ ही मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत काफी बढ़ गई है। इसको देखते हुए अब सीएचबी सीईओ कम ऑक्सीजन सप्लाई नोडल अधिकारी यशपाल गर्ग ने पंजाब स्टेट कोविड कंट्रोल रूम के इंचार्ज राहुल तिवारी को चिट्ठी लिखकर ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने का आग्रह किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:44 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 10:44 AM (IST)
चंडीगढ़ को दी जाए ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिलिंग की मंजूरी, Oxygen कोटा बढ़ाने के लिए पंजाब को लिखा पत्र
चंडीगढ़ को दी जाए ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिलिंग की मंजूरी।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में कोरोना के मरीज बढ़ने के साथ ही मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत काफी बढ़ गई है। इसको देखते हुए अब सीएचबी सीईओ कम ऑक्सीजन सप्लाई नोडल अधिकारी यशपाल गर्ग ने पंजाब स्टेट कोविड कंट्रोल रूम के इंचार्ज राहुल तिवारी को चिट्ठी लिखकर ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ का रोजाना कोटा 20 मीट्रिक टन है। अभी तक चंडीगढ़ में कोई भी रीफिलिंग प्लांट नहीं है। सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल प्राइवेट रीफिलिंग वेंडर पर निर्भर हैं। यह सभी वेंडर चंडीगढ़ के साथ लगते एरिया डेराबस्सी और राजपुरा में हैं। जिससे अब चंडीगढ़ को ऑक्सीजन का संकट झेलना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि बी और डी टाइप सिलेंडर की रीफिलिंग की बड़ी दिक्कत हो गई है। ऐसे में उन्होंने पंजाब सरकार से आग्रह किया कि राजपुरा स्थित जलान गैसेज के यहां चंडीगढ़ का रीफिलिंग कोटा बढ़ाया जाए। साथ ही चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में स्थित चंडीगढ़ गैसेज को राजपुरा जलान गैसेज से सिलेंडर रीफिलिंग की मंजूरी दी जाए। उसे रीफिलिंग के बाद वापस ट्रांसपोर्ट कर चंडीगढ़ लाने की मंजूरी मिले। जिससे यह गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल में पहुंच सके।

केंद्र से भी कोटा बढ़ाने की मांग

चंडीगढ़ में कई वालंटियर और संगठन मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित कर रहे हैं। 275 बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार हो चुके हैं। इन सभी सेंटर में 80 फीसद ऑक्सीजन कंसट्रेटर बेड हैं। जिस वजह से चंडीगढ़ को रोजाना के लिए जो ऑक्सीजन कोटा केंद्र सरकार ने निर्धारित कर रखा है वह कम पड़ने लगा है। यह कोटा शहर के सभी सरकारी हॉस्पिटल की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तय किया गया था। मिनी कॉविड केयर सेंटर की डिमांड को देखते हुए अब केंद्र सरकार से यूटी प्रशासन ने कोटा रोजाना 20 से बढ़ाकर 35 मीट्रिक टन करने की मांग भेजी है। चंडीगढ़ में मरीज बढ़ने के साथ-साथ बेड की जरूरत भी बढ़ने लगी है और बेड में भी ऑक्सीजन बेड की जरूरत सबसे ज्यादा रहती है। इस वजह से यूटी प्रशासन में विभिन्न संगठनों और वालंटियर से कम से कम 10 बेड के मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित करने की अपील की थी। इसके बाद सप्ताह में ही शहर में 275 बेड ऐसे तैयार हो चुके हैं जिसमें से 220 बेड ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वाले हैं।

chat bot
आपका साथी