Chandigarh Theater Winter Festival : सत्त बेगाने नाटक में दिखा औरत का परिवार के लिए महत्व व अस्तिवत्व

पंजाब कला भवन में नाटक 'सत्त बेगाने' का मंचन करते कलाकार।

पंजाब कला भवन सेक्टर-16 के ओपन एयर थिएटर में नाटक सत्त बेगाने का मंचन किया गया। नाटक को गुरप्रीत सिंह ने निर्देशित किया था। नाटक में यह बताने का प्रयास किया गया कि नारी का भी खुद का जीवन है और उसका अस्तित्व है।

Vikas KumarTue, 30 Mar 2021 07:49 AM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ थिएटर फार थिएटर विंटर फेस्टिवल के चौथे दिन अजमेर सिंह द्वारा लिखे नाटक 'सत्त बेगाने' का मंचन पंजाब कला भवन सेक्टर-16 के ओपन एयर थिएटर मे किया गया। नाटक को गुरप्रीत सिंह ने निर्देशित किया था। नाटक का आरंभ बच्चने नाम के युवक से होता है जोकि एक अंतरजातीय लड़की के साथ शादी करता है। उसकी शादी को उसका समाज स्वीकार नहीं करता। शादी के बाद बच्चने के चार बेटे होते हैं, जिनकी भी शादी किसी लड़की से नहीं होती। जब भी लड़कों का रिश्ता कहीं होता तो कोई न कोई जातिवाद के नाम पर रिश्ते को तुड़वा देता। इसी क्रम में कई साल बीत जाने के बाद भी बच्चने के चारों बेटों की शादी नहीं हुई।

वहीं नाटक के दूसरे हिस्से में एक अन्य कहानी चलती है, जहां पर एक बाप पैसे के लिए अपनी बेटी को बच्चने के बड़े बेटे नाहरी से शादी करने के लिए बेचता है, लेकिन उस बेटी का चाचा पैसे की बहकावे में आकर उस लड़की का रिश्ता किसी बुजुर्ग व्यक्ति के साथ कर देता है। जिस पर वह बेटी नाहरी के साथ मिलकर अपने चाचा से बदला लेने के लिए उसका कत्ल कर देती है। उस हत्या के केस मे नाहरी और लड़की को जेल हो जाती है और वही बच्चने की पत्नी जै कौर की मौत हो जाती है। मौत के बाद सारी जमीन नाहरी को बचाने में चली जाती है और बच्चना भी पागल हो जाता है। जिसके बाद बच्चने के तीन बेटे बिना शादी के रह जाते हैं।

निर्देशक गुरप्रीत ने बताया कि नाटक में यह बताने का प्रयास किया गया है कि नारी का भी खुद का जीवन है और उसका अस्तित्व है। जब भी कोई उस महिला के अस्तित्व से खेलने की कोशिश करता है, तो परिवार ही खत्म हो जाता है। यही पहले जै कौर और उसके बाद उसके बेटे की मंगेतर के साथ होता है, जोकि खरीद कर बचने के बेटे को शादी के लिए लाई जा रही थी।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.