चंडीगढ़ थिएटर फॉर थिएटर ग्रुप ने किया नुक्कड़ नाटक, लोगों को बताया पौष्टिक आहार कितना जरूरी

मौलीजागरां में नुक्कड़ नाटक का मंचन करते चंडीगढ़ थिएटर फॉर थिएटर ग्रुप के कलाकार।

चंडीगढ़ थिएटर फॉर थिएटर ग्रुप के कलाकारों ने चंडीगढ़ के मौलीजागरां में एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। इस नाटक के जरिये लोगों को पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि पौष्टिक आहार इंसान के लिए बेहद जरूरी है।

Ankesh KumarWed, 24 Mar 2021 04:57 PM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। बच्चों और गर्भवती महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लें और विभिन्न बीमारियों से दूर रहे, इसी उद्देश्य से थिएटर फाॅर थिएटर ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक के जरिये जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। पोषण पखवाड़ा अभियान के दौरान चंडीगढ़ सोशल वेल्फेयर विभाग के सहयोग से थिएटर फाॅर थिएटर ग्रुप ने मौलीजागरां में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। नाटक में पौष्टिक आहार की कमी से होने वाली बीमारियों को उजागर करने के साथ-साथ पौष्टिक खाने से होने वाले फायदे भी बताए गए।

नाटक को आशीष शर्मा ने लिखा जबकि निर्देशन प्रिंस शर्मा ने किया। नुक्कड़ नाटक के जरिये बच्चों से लेकर महिलाओं को अलग-अलग उम्र में होने वाली समस्याओं को उजागर किया गया ताकि कुपोषण जैसी समस्या का देश से अंत हो सके। जानकारी देते हुए प्रिंस शर्मा ने कहा कि देश में हर साल हजारों बच्चे कुपोषण का शिकार होते है जिसका सबसे बड़ा कारण अज्ञानता होती है। घरों की महिलाओं को पौष्टिक खाने के बारे में सही से जानकारी नहीं होती, जिसके चलते बच्चे भी सही से खाना नहीं खा पाते और गंभीर रोगों से ग्रस्त होते है। वहीं कई महिलाएं गर्भधारण के दौरान भी सही से खाना, फल या फिर अन्य खाद्य पदार्थ नहीं लेती। इससे शीशु को मां के पेट में ही विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं। 

मौलीजागरां में नुक्कड़ नाटक का मंचन करते चंडीगढ़ थिएटर फॉर थिएटर ग्रुप के कलाकार।

यह भी पढ़ें: Mohali Mercedes Hit & Run Case: पुलिस ने रिक्रिएट किया एक्सीडेंट सीन, हुआ नया खुलासा

जागरूकता ही बचाव, जिसके प्रशासन कर रहा प्रयास

सोशल वेल्फेयर डायरेक्टर नवजोत कौर ने कहा कि कुपोषण और विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव का सबसे बेहतर तरीका जागरूकता है। इसके लिए इस बार सोशल वेल्फेयर विभाग प्रयास कर रहा है। आंगनबाड़ी सेंटर्स कार्यकर्ताओं के अलावा सरकारी स्कूल टीचर्स को भी इस अभियान से जोड़ा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों और लोगों को पौष्टिकता की जानकारी मिले और रोगों से बचाव हो सके। सोशल वेल्फेयर विभाग नुक्कड़ नाटक के अलावा फैंसी ड्रेस कंपीटीशन, रंगोली सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करवा रहा है ताकि हर व्यक्ति पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक हो सके और गंभीर रोगों से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें: Mohali Mercedes Hit & Run Case: पुलिस ने रिक्रिएट किया एक्सीडेंट सीन, हुआ नया खुलासा

यह भी पढ़ें: Chandigarh Coronavirus Update : चंडीगढ़ में कोरोना एक्टिव केस 2000 के पार, ट्राईसिटी में चार संक्रमितों की गई जान

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.