चंडीगढ़ के स्कूलों में एक मई से होंगी गर्मियों की छुट्टियां, दिल्ली की तर्ज पर स्टूडेंट्स और टीचर्स मना सकेंगे Summer Holidays

चंडीगढ़ के स्कूलों में एक जून से नहीं बल्कि एक मई से गर्मियों की छुट्टियां करने की शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है। समर वीकेशन को लेकर प्रपोजल शिक्षा विभाग की तरफ से तैयार कर लिया गया है जिस पर आला अधिकारियों की मुहर लगना बाकी है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:31 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:31 PM (IST)
चंडीगढ़ के स्कूलों में एक मई से होंगी गर्मियों की छुट्टियां, दिल्ली की तर्ज पर स्टूडेंट्स और टीचर्स मना सकेंगे Summer Holidays
चंडीगढ़ के स्कूलों में एक मई से होंगी गर्मियों की छुट्टियां।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग (Chandigarh Education department) शहर स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां (Summer Holidays) एक जून से नहीं, बल्कि एक मई से करने जा रहा है। छुट्टियों को लेकर प्रपोजल शिक्षा विभाग की तरफ से तैयार कर लिया गया है, जिस पर आला अधिकारियों की मुहर लगना बाकी है। छुट्टियों की प्लानिंग दिल्ली की तर्ज पर की जा रही है, जिसमें बच्चों की ऑनलाइन क्लास नहीं लगेगी।

विभागीय सूत्रों की मानें तो कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए छुट्टियां एक महीना पहले करने की प्लानिंग बनाई जा रही है। विभाग द्वारा बनाई जा रही प्लानिंग के अनुसार छुट्टियां में फोर्थ क्लास कर्मचारी स्कूल का रख-रखाव के लिए स्कूल आना होगा। उनके साथ स्कूल प्रिसिंपल या वाइस प्रिसिंपल, हेडमास्टर को स्कूल आना भी अनिवार्य होगा। इसके अलावा यदि कोई भी डिटेल सीबीएसई, एमएचआरडी या फिर शिक्षा विभाग को भेजनी है तो उसके लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर के साथ क्लर्क को स्कूल में आना अनिवार्य होगा।

30 अप्रैल तक सत्र 2020-21 का काम करना होगा पूरा

एक मई से होने वाली छुट्टियों से पहले सभी स्कूलों को सत्र 2020-21 का काम निपटाना होगा। जिसमें सभी कक्षाओं का परिणाम घोषित करने से लेकर नई किताबों को स्टूडेंट्स को मुहैया करानी हाेगी, ताकि स्टूडेंट्स के पास पढ़ाई के लिए बुक्स और स्टेशनरी उपलब्ध हो और वह पढ़ाई से जुड़े रहें। वहीं नई क्लास के स्टूडेंट्स की जानकारी संबंधित क्लास टीचर्स के पास होनी चाहिए, जिससे टीचर्स क्लास के प्रति जागरूक हों। 

दिल्ली की तर्ज पर होगी छुट्टियां, नहीं लगेगी ऑनलाइन क्लास

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की तरफ से छुट्टियों की प्लानिंग दिल्ली की तर्ज पर बनाई जा रही है। इन छुट्टियों में बच्चों की कोई ऑनलाइन क्लास नहीं लगेगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब में भी गर्मियों की छुट्टियां एक मई से करने की घोषणा की जा चुकी है।

बीते साल नहीं हुई थी छुट्टियां, लगानी पड़ी थी ऑनलाइन क्लास

कोरोना महामारी के चलते बीते साल चंडीगढ़ के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां नहीं की गई थी। टीचर्स को ऑनलाइन क्लासों को अटेंड करना पड़ा था, जिससे स्कूल स्टाफ में भारी रोष था।

chat bot
आपका साथी