Chandigarh: Railway दे रहा स्वच्छता का संदेश, रेलवे स्टेशनों पर चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया अवेयर

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंंधन हरि मोहन ने बताया कि स्वच्छ आवासीय परिसर के अंतर्गत स्टेशनों की गहन सफाई के साथ यात्री और कर्मचारियों के विश्राम स्थलों और रेलवे आवसीय परिसरों में सफाई अभियान चलाकर यात्रियों और कालोनी वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:14 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:14 AM (IST)
Chandigarh: Railway दे रहा स्वच्छता का संदेश, रेलवे स्टेशनों पर चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया अवेयर
रेलवे स्टेशन परिसर में सफाई करते कर्मचारी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। स्वच्छता ही इंसान को बीमारियों से दूर रख सकती है। स्वच्छ रहेगा इंडिया तभी तो बीमारियों से बचेगा इंडिया इस मकसद से भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत उत्तर रेलवे के अंंबाला मंडल की ओर से इस पखवाड़े के आठवें दिन स्वच्छता एवं साफ-सफाई के कई कार्य किए गए। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह के दिशा निर्देश पर स्वच्छ आवासीय परिसर के रूप में स्वच्छता अभियान चलाया गया। 

मंडल रेल प्रबंधक सिंह ने बताया कि स्वच्छ आवासीय परिसर दिवस के अंतर्गत रेलवे कालोनियों, रेलवे चिकित्सालय, अधिकारी विश्रामगृह, यात्री आरामगृह, रनिंग रूमों आदि में स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों को गीला और सूख कूड़ा अलग अलग कूड़ादानों में डालने के प्रति जागरूक किया गया। आवासीय परिसर साफ और सुंदर बनाने के लिए पौधारोपण जैसे कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किया गया।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंंधन हरि मोहन ने बताया कि स्वच्छ आवासीय परिसर के अंतर्गत स्टेशनों की गहन सफाई के साथ, यात्री और कर्मचारियों के विश्राम स्थलों और रेलवे आवसीय परिसरों में सफाई अभियान चलाकर यात्रियों और कालोनी वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को बताया कि कैसे वह स्वच्छ रह कर कोविड-19 जैसी बीमारियों से दूर रह सकते है। 

उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है 2 अक्टूबर तक रेलवे के अंतर्गत आने वाले हर एक जगह पर लोगों को जागरूक किया जाए। बीमारियों से दूर रहने के लिए साफ सफाई बहुत ज्यादा जरूरी है। इस महामारी के समय में भी हम स्वच्छ रहकर इससे बच सकते हैं।

अंबाला मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान स्टेशन पर आने वाले हर यात्रियों को जागरूक करने के साथ साफ-सफाई बरतने की शपथ भी दिलवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी