चंडीगढ़ में ऑन ड्यूटी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा करेगी UT police, अस्पतालों में जवान तैनात

कोरोना की जंग में अहम रोल निभा रहे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए चंडीगढ़ में पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। यह इसलिए है क्योंकि देशभर के कुछ हिस्सों में डॉक्टर्स के साथ हिंसा की घटनाएं हो चुकी हैं जिसे देखते हुए यह फैसला लिया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:39 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 03:39 PM (IST)
चंडीगढ़ में ऑन ड्यूटी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा करेगी UT police, अस्पतालों में जवान तैनात
चंडीगढ़ में ऑन ड्यूटी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा करेगी पुलिस।

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। देशभर में कोरोना महामारी की जंग में अहम रोल निभा रहे फ्रंटलाइन वारियर्स डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ पर गंभीर आरोप लगाने के साथ मारपीट और हमले की घटनाएं सामने आ रही हैं।  इसके मद्देनजर चंडीगढ़ में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के लिए ऑन ड्यूटी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की कमान पुलिस स्पेशल टीम को दी गई है। इस स्पेशल टीम ने वीरवार से मोर्चा संभाल लिया है।

चंडीगढ़ प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के निर्देशानुसार पुलिस विभाग की तरफ से फ्रंटलाइन वारियर्स की सुरक्षा में तत्काल प्रभाव से एक अहम कदम उठाया गया है। ये पुलिस जवान अस्पतालों में संक्रमण से बचाव के प्रति सजग रहने के साथ पीपीइ किट, मास्क, सेनिटाइजर जैसी सभी सुविधाओं से भी लेश हैं। इससे पहले भी पीजीआइ, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 में मरीज की मौत के बाद डॉक्टर और स्टाफ पर गंभीर आरोप लगने के साथ स्वजनों हंगामा कर चुके हैं।

चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने डीजीपी संजय बेनीवाल को आदेश दिए थे। तेलंगाना, हैदराबाद, दिल्ली सहित दूसरे राज्यों और शहरों में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ पर हमले का हवाला देकर चंडीगढ़ में इस तरह की घटना न हो इसलिए शहर के बड़े चिकित्सा संस्थानों में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था तैनात करने के लिए कहा था। प्रशासक ने कहा कि डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ इस महामारी के बीच अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगों का इलाज कर रहे हैं। ड्यूटी के दौरान किसी भी स्वजन के गुस्से या विपरित परिस्थितियां बनने पर उनके सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन और पुलिस विभाग की है। इसके बाद विभाग की तरफ से डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई।

तीनों अस्पतालों में चौकी, अस्पताल में तैनात रहेंगे जवान

पीजीआइ, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के परिसर में ही पुलिस पोस्ट हैं। चौकी में तैनात पुलिसकर्मियों पर अस्पताल से आने वाली शिकायतें पर कार्रवाई की जिम्मेदारी है। अब स्पेशल पुलिसकर्मियों की तैनाती तीनों प्रमुख अस्पताल सहित सभी सिविल अस्पतालों में ड्यूटी डॉक्टरों और स्टाफ की निगरानी में लगी है। डॉक्टर की शिकायत, मरीज के स्वजनों के हंगामे पर माहौल को संभालने सहित अन्य जिम्मेदारी सौंपी गई है।

----

"ऑन ड्यूटी डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा में पुलिसकर्मियों की विशेष ड्यूटी लगाई है। इन जवानों की विशेष तौर पर अस्पताल में ड्यूटी तय की गई है।

                                                                                        -कुलदीप सिंह चहल, एसएसपी, चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी