चंडीगढ़ की न्यू लेक न्यू लुक के साथ करेगी पर्यटकों का स्वागत, बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे शहर के लोग

चंडीगढ़ के साउथ सेक्टरों को अब सुखना लेक की तरह नई लाइफलाइन मिलने जा रही है। इन सेक्टरों में रौनक बढ़ेगी। टूरिस्ट स्पॉट बढ़ेंगे। सबसे बड़ी बात सेक्टर-42 न्यू लेक के दिन बिल्कुल फिरने वाले हैं। अब यह लेक वीरान नहीं रहेगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 03:35 PM (IST)
चंडीगढ़ की न्यू लेक न्यू लुक के साथ करेगी पर्यटकों का स्वागत,  बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे शहर के लोग
सेक्टर-42 न्यू लेक पर लोग अब बोटिंग का मजा भी ले सकेंगे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ के साउथ सेक्टरों को अब सुखना लेक की तरह नई लाइफलाइन मिलने जा रही है। इन सेक्टरों में रौनक बढ़ेगी। टूरिस्ट स्पॉट बढ़ेंगे। सबसे बड़ी बात सेक्टर-42 न्यू लेक के दिन बिल्कुल फिरने वाले हैं। अब यह लेक वीरान नहीं रहेगी। बल्कि इसमें बोट तैरती दिखेंगी। सैलानी सुखना लेक की तरह इस लेक में भी बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। सिर्फ बोटिंग ही नहीं एक्यूजमेंट पार्क भी इस एरिया में शुरू किया जा रहा है। यह पार्क बच्चों के लिए होगा। जहां बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के झूले और एडवेंचर गेम होंगी। 

चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन (सिटको) ने लगभग 3711 वर्ग गज जगह एक्यूजमेंट पार्क के लिए चिह्नित की है। लाइसेंस बेस पर यह जगह एम्यूजमेंट पार्क सेटअप करने लिए टेंडर जारी किया गया है। इसके लिए लाइसेंस फीस 1.20 करोड़ रुपये तय की गई है। इससे अधिक जिसकी बिड होगी वह इसे सेटअप करेगा। यह दोनों शुरू होने के बाद यहां फूड कोर्ट भी बनेगा। जिससे लोगों को अच्छे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ भी यहां मिलेंगे।

न्यू लेक पर इवेंट भी होंगे

कई तरह के प्रयास के बाद भी प्रशासन न्यू लेक एरिया में पर्यटकों को खींच नहीं पा रहा है। अब एम्यूजमेंट पार्क, बोटिग के साथ कई तरह के इवेंट कराने की तैयारी भी हो रही है। यहां एंटरटेनमेंट इवेंट के साथ आर्ट एंड कल्चरल प्रोग्राम भी होंगे। इसका पूरा खाका तैयार किया जा रहा है। न्यू लेक को नए टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर डेवलप किया जाएगा। इसके लिए टूरिज्म और क्लचरल डिपार्टमेंट मिलकर काम कर रहे हैं। कई तरह की वर्कशाॅप का आयोजन भी यहां होगा। ललित कला अकादमी से लेकर संगीत नाटक अकादमी यहां कार्यक्रम आयोजित कराएंगी।

chat bot
आपका साथी