चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव: 35 वार्डों के लिए इस दिन होगा ड्रा, नौ रिटर्निंग आफिसर कराएंगे चुनाव, एप होगी लांच

दिसंबर में चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव होंगे। ऐसे में शांतिपूर्ण और कानूनी तरीके से निगम चुनाव को संपन्न करवाने के लिए बुधवार को स्टेट इलेक्शन कमीशन की बैठक हुई। बैठक में निगम चुनाव करवाने के लिए नौ रिटर्निंग आफिसर (आरओ) तय किए गए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:28 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:28 AM (IST)
चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव: 35 वार्डों के लिए इस दिन होगा ड्रा, नौ रिटर्निंग आफिसर कराएंगे चुनाव, एप होगी लांच
निगम चुनाव के लिए इन 35 वार्ड का ड्रा होना बाकी है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। नगर निगम चुनाव के लिए शहर में 35 वार्ड बनाए गए हैं। इन 35 वार्ड का ड्रा होना बाकी है। वार्ड ड्रा के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी कि 35 वार्ड में कितने महिला के लिए, कितने एससी/एसटी, कितने सामान्य श्रेणी और बाकी श्रेणी के लिए वार्ड आरक्षित किए गए हैं। अधिकारिक सूत्रों की मानें 19 अक्टूबर को वार्ड का ड्रा निकाला जाएगा। 31 दिसंबर से पहले निगम चुनाव संपन्न होगा और एक जनवरी को शहर को नया मेयर मिलेगा।

दिसंबर में चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव होंगे। ऐसे में शांतिपूर्ण और कानूनी तरीके से निगम चुनाव को संपन्न करवाने के लिए बुधवार को स्टेट इलेक्शन कमीशन की बैठक हुई। बैठक में निगम चुनाव करवाने के लिए नौ रिटर्निंग आफिसर (आरओ) तय किए गए। हर रिटर्निंग आफिसर के साथ दो असिस्टेंट रिटर्निंग आफिसर (एआरओ) की ड्यूटी लगाई जाएगी। इन सबके अलावा दो आरओ और चार एआरओ को रिजर्व में रखा जाएगा। ताकि कोई भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रिजर्व में रखे गए आरओ और एआरओ का सहयोग लिया जाएगा। बुधवार को स्टेट इलेक्शन कमीशन के चेयरमैन एसके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नगर निगम चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में डीसी मनदीप सिंह बराड़ और नगर निगम कमिश्नर के अलावा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

नवंबर के आखिरी में शुरू होगा नॉमिनेशन

चेयरमैन एसके श्रीवास्तव ने कहा कि नवंबर आखिरी में नगर निगम चुनाव के लिए नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले पोलिंग स्टेशन को लेकर गाइडलाइंस और वार्ड का ड्रा निकाला जाएगा। इसके आलवा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मतदाता तक चुनाव से संबंधित हर एक सूचना उन तक पहुंचाने और वोटर लिस्ट में किसी भी प्रकार की संशोधन या वोटिंग से जुड़ी जानकारी के लिए मोबाइल एप की सुविधा का उपयोग किया जाएगा। जल्द ही स्टेट इलेक्शन कमीशन निगम चुनाव को लेकर एक मोबाइल एप भी लॉन्च करेगा।

chat bot
आपका साथी