स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछड़ने के बाद चंडीगढ़ निगम का फैसला, घर से उठेगा सीएंडडी वेस्ट, जारी होगा टाेल फ्री नंबर

एमसी कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने बताया कि इसके लिए टोल फ्री नंबर जल्द जारी किया जाएगा। ऐसी 23 लोकेशन चिन्हित कर ली गई हैं जहां सीएंडडी वेस्ट को लकड़ी मिट्टी ईंट और कंक्रीट के रूप में अलग कर इकट्ठा किया जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 10:31 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 10:31 AM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछड़ने के बाद चंडीगढ़ निगम का फैसला, घर से उठेगा सीएंडडी वेस्ट, जारी होगा टाेल फ्री नंबर
डड्डूमाजरा डंपिंग साइट पर चल रहे सेनेटरी लैंडफिल के काम को 31 दिसंबर तक पूरा करने के आदेश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग में पिछड़ने के बाद नगर निगम ने कई तरह बदलाव करने का फैसला लिया है, जिससे शहर की सफाई व्यवस्था सुधर सके। इसको लेकर कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट अब लोगों के घरों से उठाया जाएगा। एमसी कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने बताया कि इसके लिए टोल फ्री नंबर जल्द जारी किया जाएगा। ऐसी 23 लोकेशन चिन्हित कर ली गई हैं जहां सीएंडडी वेस्ट को लकड़ी, मिट्टी, ईंट और कंक्रीट के रूप में अलग कर इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने लेबर डिपार्टमेंट से भी सभी अनौपचारिक कचरा बीनने वालों की पहचान कर उन्हें लाभावांवित करने के आदेश दिए हैं। लोगों का व्यवहार बदलने के लिए सिटीजन और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को शामिल कर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

नॉन कोआपरेटिव बल्क वेस्ट जेनरेटर सोसायटी पर नियमों अनुसार पेनल्टी लगाई जाएगी। सोसायटी के बाहर बड़े साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। जो यह बताएंगे कि वह नॉन कंप्लायंस सोसायटी हैं। शहर से इकट्ठा होने वाले गीले और सूखे कचरे के प्रोसेसिंग संबंधी मामले पर भी एडवाइजर ने अधिकारियों से चर्चा की। एडवाइजर ने एमसी कमिश्नर को गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट को तुरंत प्रभाव से अपग्रेड करने के आदेश दिए हैं। डड्डूमाजरा डंपिंग साइट पर चल रहे सेनेटरी लैंडफिल के काम को 31 दिसंबर तक पूरा करने के आदेश एडवाइजर ने दिए हैं।

प्लास्टिक आइटम का इस्तेमाल होगा बैन

चंडीगढ़ में अनधिकृत प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी है। बावजूद इसके प्लास्टिक का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है। एडवाइजर ने प्लास्टिक आइटम रोकने के लिए गहन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी, पुलिस डिपार्टमेंट और नगर निगम मिलकर इस काम करेंगे। सेक्टर-26 फल एवं सब्जी मंडी को अंदर से एकदम स्वच्छ करने के आदेश संबंधित डिपार्टमेंट को दिए गए हैं। इसको नियमित रिव्यू भी करना होगा साथ ही प्रोग्रेस रिपोर्ट सब्मिट करनी होगी।

बस क्यू शेल्टर का होगा सौंदर्यीयकरण

बस क्यू शेल्टर की हालत वर्षों से खराब है। एडवाइजर ने सभी बस क्यू शेल्टर्स का सौंदर्यीयकरण करने के आदेश दिए हैं। इनके आस-पास रेगुलर साफ सफाई होना सुनिश्चित किया जाए ऐसे आदेश अधिकारियों को दिए हैं। एडवाइजर धर्म पाल ने चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी को मौके पर ही गीले कचरे को प्रोसेस करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संबंधित सभी हॉस्पिटल, होटल, जेल और सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट से पहल करते हुए रीड्यूज, रीयूज और रीसाइकिल के सिद्धांत पर काम करने के आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी