Chandigarh में अब पानी और बिजली के रेट बढ़ाने की तैयारी, जून से लगेगा सीवरेज और काउ सेस

निगम ने बिजली की हर यूनिट पर दो पैसे गो सेस का फैसला लिया है। शराब की बोतल और नए वाहन की खरीद पर भी गो सेस लगाने का प्रस्ताव है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 27 May 2019 10:52 AM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 10:52 AM (IST)
Chandigarh में अब पानी और बिजली के रेट बढ़ाने की तैयारी, जून से लगेगा सीवरेज और काउ सेस
Chandigarh में अब पानी और बिजली के रेट बढ़ाने की तैयारी, जून से लगेगा सीवरेज और काउ सेस

[राजेश ढल्ल] चंडीगढ़। चुनाव खत्म, अब टैक्स लगाने की बारी। जी हां, चंडीगढ़ के लोग बढ़ा हुआ बिजली और पानी का बिल देने के लिए तैयार हो जाएं। नगर निगम ने पिछले साल अपनी वित्तीय हालत सुधारने के लिए पानी के बिल पर 30 प्रतिशत सीवरेज सेस और बिजली पर गो सेस लगाने का जो प्रस्ताव पास किया था। उसे अगले महीने मंजूरी देने जा रहा है। इससे पहले लोकसभा चुनाव होने के कारण प्रशासन ने भाजपा के दबाव में इसकी अधिसूचना पर रोक लगा दी थी। नगर निगम ने बिजली की हर यूनिट पर दो पैसे गो सेस चार्ज करने का फैसला लिया है। इसके अलावा शराब की बोतल और नए वाहन की खरीद पर गो सेस चार्ज करने का प्रस्ताव पास किया गया है।

जरूरी बातः बिजली की हर यूनिट पर भी लगेगा म्यूनिसिपल टैक्स

नगर निगम ने बिजली पर गो सेस के अलावा हर यूनिट पर 10 पैसे म्यूनिसिपल टैक्स लगाने का भी प्रस्ताव पास किया हुआ है। इसकी भी मंजूरी प्रशासन की ओर से जल्द दे दी जाएगी। शहर में डेढ़ लाख पानी और सवा दो लाख बिजली के कनेक्शन लगे हुए हैं। अब तक प्रति टॉयलेट सीट पर 10 रुपये प्रति माह सीवरेज सेस चार्ज किया जाता है, नगर निगम के अनुसार पंजाब व हरियाणा में भी यह टैक्स चार्ज किया जा रहा है। नगर निगम कमिश्नर केके यादव के अनुसार बिजली पर जो म्यूनिसिपल टैक्स से कमाई होगी, वह शहर में लगी स्ट्रीट लाइटों पर ही खर्च की जाएगी। ऐसे में शहर की स्ट्रीट लाइटें बेहतर होंगी। ये सभी प्रस्ताव पिछले साल सदन में नगर निगम के वित्तीय संकट को दूर करने के लिए पास किए गए थे। उस समय मेयर देवेश मोदगिल थे।

58 करोड़ रुपये की आय बढ़ेगी

गो सेस और पानी के कुल बिल में 30 प्रतिशत सीवरेज सेस लगाने का फैसला लागू होने से नगर निगम की 48 करोड़ रुपये की कमाई हर साल बढ़ जाएगी। 58 करोड़ में से 20 सीवरेज सेस, 4 बिजली और 24 करोड़ रुपये की कमाई नए खरीदे जाने वाले वाहनों पर लगाए गए गो सेस से होगी। जबकि बिजली पर नगर निगम को सेस लगने से हर साल 10 करोड़ की कमाई होगी। पूर्व मेयर देवेश मोदगिल के कार्यकाल में गो सेस और सीवरेज सेस का रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। मोदगिल के अनुसार नगर निगम की स्थिति को मजबूत करने के लिए यह प्रस्ताव पास किए गए थे। गो सेस से होने वाली कमाई की राशि शहरवासियों को लावारिस गायों से निजात दिलवाने पर खर्च की जाएगी।

विशेष बात : कार पर एक हजार और दोपहिया वाहन पर 500 रुपये लगेगा सेस

नगर निगम ने खरीदी जाने वाली हर नई कार पर एक हजार रुपये और दोपहिया वाहन पर 500 रुपये गो सेस चार्ज करने का फैसला लिया हुआ है। जोकि अब लागू होगा। इस समय पंजाब में यह गो सेस चार्ज किया जा रहा है। पंजाब के आधार पर ही इस प्रस्ताव को पास किया गया है, क्योंकि शहर में पंजाब म्यूनिसिपल एक्ट लागू हैं। जबकि हर देसी शराब की बोतल पर 5 रुपये, बीयर पर 5 और अंग्रेजी पर 10 रुपये प्रति बोतल के हिसाब से गो सेस चुनाव के बाद चार्ज किया जाएगा।

पिछले फैसले ही लागू, नए टैक्स नहीं लगेंगे : मेयर

मेयर राजेश कालिया का कहना है कि जो पिछले साल म्यूनिसिपल और गो सेस लगाने के प्रस्ताव पास हुए हैं, उनको प्रशासन जब मंजूरी देगा, तो लागू किया जाएगा, जबकि इस साल कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा। एमसी की वित्तीय हालत सुधारने के लिए बिना लोगों पर बोझ डाले नए साधन भी तलाश किए जाएंगे। पिछले साल प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स से कमाई बढ़ी है। इस सत्र में भी डिफाल्टरों से रिकवरी करके आय बढ़ाई जाएगी।

अब तो भाजपा को न बढ़ाए बिजली, पानी के रेट : छाबड़ा

कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा का कहना है कि हाल ही में भाजपा ने चंडीगढ़ लोकसभा सीट 46 हजार से ज्यादा मार्जिन से जीत हासिल की है, ऐसे में भाजपा को शहरवासियों को राहत देनी चाहिए। बिजली और पानी के रेट पहले से काफी ज्यादा हैं। अगर भाजपा राहत नहीं दे सकती तो लोगों को आफत में भी न डाले। उन्होंने तो पहले ही कहा था कि अगर कांग्रेस चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव जीतती, तो जो गो और सीवरेज सेस लगाने का फैसला लिया हुआ है, उसे लोगों को राहत देते हुए वापस करवाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी