चंडीगढ़ में लॉकडाउन के डर से श्रमिकों का पलायन शुरू, UP-Bihar की ट्रेनों में लगातार बढ़ रही वेटिंग लिस्ट

चंडीगढ़ में लॉकडाउन के डर से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। आलम यह है कि यूपी -बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है। स्टेशन परिसर के रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर भारी संख्या में लोग टिकट बुक करवाने की पहुंच रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:59 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:59 AM (IST)
चंडीगढ़ में लॉकडाउन के डर से श्रमिकों का पलायन शुरू, UP-Bihar की ट्रेनों में लगातार बढ़ रही वेटिंग लिस्ट
चंडीगढ़ में लॉकडाउन के डर से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन के डर से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। आलम यह है कि यूपी -बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है। स्टेशन परिसर के रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर भारी संख्या में लोग टिकट बुक करवाने की पहुंच रहे हैं। स्टेशन पर टिकट बुकिंग करने वाले ज्यादातर लोगों ने बताया कि उन्हें लॉकडाउन लगने का डर सता रहा है, इसके अलावा बच्चों के स्कूल भी बंद हैं, अगले महीने परिवार में शादी है। ऐसे में वह नहीं चाहते हैं कि वह पिछले साल की तरह लॉकडाउन में परिवार के साथ फंस जाएं।

यूपी, बिहार के लिए चंडीगढ़ से सिर्फ तीन ट्रेनों का संचालन

ट्राईसिटी में यूपी, बिहार के पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं, बावजूद इसके चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से इन दोनों राज्यों को मात्र तीन ट्रेनें चल रही हैं। मौजूदा समय में चंडीगढ़ -लखनऊ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (05012) में 28 अप्रैल तक वेटिंग लिस्ट चल रही है। यह ट्रेन रोजाना इस रूट पर चलती है। वहीं चंडीगढ़ -लखनऊ (सद्भावना) सुपरफास्ट फेस्टिवल में भी 28 अप्रैल तक वेटिंग चल रही हैं। पाटलीपुत्र स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन (03256) चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से सोमवार और वीरवार को ही चलती है। यह ट्रेन भी 22 अप्रैल तक पूरी तरह फुल है। इसके बाद भी इस ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी में तो टिकट है, लेकिन स्पीलर और सेकेंड सीटिंग में 27 मई तक सीट उपलब्ध नहीं है।

रेलवे स्टेशन से हो रहा सिर्फ 17 ट्रेनों का संचालन

लॉकडाउन से पहले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से यहां 50 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन होता था, वहीं अब सिर्फ 17 ट्रेनों की आवाजाही हो रही है। इनमें पश्चिम एक्सप्रेस, नांदेड एक्सप्रेस, अमृतसर -बांद्रा टर्मिनल अमृतसर से वाया चंडीगढ़ होकर जाती हैं। नेताजी एक्सप्रेस कालका से चलती हैं। ट्रेनों की संख्या कम होने के चलते भी इन ट्रेनों पर यात्रियों का अतिरिक्त बोझ पड़ा है।

शताब्दी में कम हुई यात्रियों की संख्या

दूसरी तरफ दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का असर शताब्दी ट्रेनों की यात्री संख्या पर भी देखने को मिला है। स्टेशन अधीक्षक जेपी सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से तीन शताब्दी ट्रेनों का संचालन होता है। इनमें दो शताब्दी ट्रेनें कालका से नई दिल्ली को चलती हैं, जबकि एक शताब्दी ट्रेन चंडीगढ़ से नई दिल्ली जाती है। इन ट्रेनों में 30 से 40 फीसद तक कमी आई है।

यह भी पढ़ें: एक घर में दीवार खिंची तो टूट गया हरियाणा-पंजाब का कनेक्‍शन, आपस में झरोखे से बात कर रही सास-बहू

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी