चंडीगढ़ वाले सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत जमा करवाएं टैक्स, मिल रही 20 फीसद तक की छूट

सेल्फ असेसमेंट स्कीम का शहरवासी भरपूर फायदा उठा रहे हैं और नगर निगम को भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। 12 अप्रैल तक नगर निगम को टैक्स के तौर पर पांच करोड़ से ज्यादा इकट्ठे हुए हैं। स्कीम 31 मई तक जारी रहेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:00 AM (IST)
चंडीगढ़ वाले सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत जमा करवाएं टैक्स, मिल रही 20 फीसद तक की छूट
सेल्फ असेसमेंट स्कीम का शहरवासी भरपूर फायदा उठा रहे हैं

चंडीगढ़, [राजेश ढल्ल]। हाउस और प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने की एक अप्रैल से सेल्फ असेसमेंट स्कीम शुरू हो गई है, जिसका शहरवासी भरपूर फायदा उठा रहे हैं और नगर निगम को भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। 12 अप्रैल तक नगर निगम को टैक्स के तौर पर पांच करोड़ से ज्यादा इकट्ठे हुए हैं। स्कीम 31 मई तक जारी रहेगी। ई-संपर्क के अलावा शहरवासी ऑनलाइन भी हाउस और प्रापर्टी टैक्स जमा करवा सकते हैं। अधिकतर लोग ई-संपर्क सेंटर में ही टैक्स जमा करवा रहे हैं। कुछ लोगों को ऑनलाइन टैक्स जमा करवाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक प्रापर्टी टैक्स के मुकाबले में हाउस टैक्स ज्यादा जमा करवा रहे हैं।

सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत हाउस टैक्स में 20 और प्रापर्टी टैक्स में दस फीसद की छूट मिलती है।टैक्स जमा करवाने के लिए नगर निगम की ओर से 90 हजार इमारतों का एडवांस नोटिस भी भेज दिया गया है। शहर में 55 गज से ऊपर के मकान में रहने वालों पर हाउस टैक्स लगता है।शहर में एक लाख से ज्यादा इमारतें है जो कि प्रापर्टी और हाउस टैक्स के अंतगर्त आती है।शहर में 26 हजार कामर्शियल और 70 हजार रिहायशी इमारतें है जो कि टैक्स के अंतगर्त आता है। जो लोग 31 मई तक हाउस टैक्स जमा नहीं करवाएंगे उनसे 25 प्रतिशत अतिरिक्त हाउस और प्रापर्टी टैक्स लिया जाएगा। जबकि 12 प्रतिशत ब्याज भी अलग से चार्ज किया जाएगा।नगर निगम के अनुसार ऑनलाइन के अलावा शहरवासी शहर के ई संपर्क सेंटर में ही आकर टैक्स जमा करवा सकते हैं। यहां पर भी एक हजार तक नकद और इसके बाद की राशि चेक या डेबिट कार्ड से जमा करवाने की सुविधा है।

नए सत्र के लिए 58 करोड़ का टारगेट

नए सत्र से नगर निगम ने टैक्स से कमाई करने का टारगेट 58 करोड़ रखा है जबकि पिछले सत्र में नगर निगम ने प्रापर्टी और हाउस टैक्स से 54 करोड़ रूपये की कमाई की है। इतनी कमाई नगर निगम के पिछले इतिहास में कभी नहीं हुई है।सरकारी मकान में रहने वालों के लिए राहत है। प्रशासन ने यहां से हाउस टैक्स की बजाय सर्विस चार्ज लगाने का निर्णय लिया है लेकिन इसका भुगतान प्रशासन ही नगर निगम को करेगा क्योकि शहर के सरकारी मकान प्रशासन के अंतगर्त ही है।एेसे में इन घरों में रहने वाले कर्मचारियों पर इसका बोझ नहीं पड़ता है।  नोटिफिकेशन के अनुसार सर्विस चार्ज का रेट हाउस टैक्स के मुकाबले में 75 प्रतिशत तय किया गया है। इसके अनुसार 1.50 रुपये प्रति वर्ग गज के हिसाब से सर्विस चार्ज लिया जाएगा।

एक अप्रैल से शहरवासियों को आनलाइन प्रापर्टी और हाउस टैक्स जमा करवाने की सुविधा शुरू हो गई है।शहरवासी सेल्फ असेसमेंट स्कीम का भरपूर फायदा ले रहे हैं। 31 मई तक सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत खुद टैक्स जमा करवाने पर छूट मिलेगी।

अनिल गर्ग, अतिरिक्त कमिश्नर, नगर निगम

chat bot
आपका साथी