कर्फ्यू और लॉकडाउन के बाद भी चाहत का हौसला कायम, ओलंपिक क्वालीफायर मुकाबले की तैयारी में जुटी चंडीगढ़ की तैराक

चाहत को अगले महीने फ्रांस में आयोजित होने वाली ओलंपिक क्वालीफायर चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है। अभी कोरोना संक्रमण के डर से फ्रांस में भारतीयों के आने पर रोक है। बावजूद इसके हम जून के पहले हफ्ते इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे यही मानकर चल रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:01 PM (IST)
कर्फ्यू और लॉकडाउन के बाद भी चाहत का हौसला कायम, ओलंपिक क्वालीफायर मुकाबले की तैयारी में जुटी चंडीगढ़ की तैराक
चंडीगढ़ स्थित घर पर बने जिम में तैयारी करती हुईं चाहत आरोड़ा। जागरण

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। लॉकडाउन लगने की वजह से इंटरनेशनल तैराक चाहत अरोड़ा खासी परेशान हैं। दरअसल चाहत को अगले महीने फ्रांस में आयोजित होने वाली ओलंपिक क्वालीफायर चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है। चाहत ने बताया कि फेडरेशन की तरफ से तरफ से शेड्यूल नहीं आया है। अभी कोरोना संक्रमण के डर से फ्रांस में भारतीयों के आने पर रोक है। बावजूद इसके हम जून के पहले हफ्ते इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे, यही मानकर चल रहे हैं। चाहत ने बताया कि कोविड-19 के चलते अभी स्वीमिंग की प्रेक्टिस करना काफी मुश्किल हो गया है। अपने इंटरनेशनल टूर्नामेंट का हवाला देते हुए मैंने खेल विभाग और प्रशासन से प्रेक्टिस की अनुमति मांगी है जो कि अभी तक मिली नहीं है।

तैयारी में न पड़े खलल, इसके लिए घर पर बनाया जिम

चाहत ने बताया कि स्वीमिंग की प्रेक्टिस करने के लिए आपको स्विमिंग पूल में उतरना ही पड़ता है। हम स्वीमिंग किए बिना चैंपियनशिप की तैयारी नहीं कर सकते हैं। हां, स्वीमिंग से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज करके फिटनेस को काफी हद तक बनाए रखा जा सकता है। चाहत ने बताया कि वह खेल से जुड़ी तमाम एक्सरसाइज व योग करती हैं। इसके अलावा उन्होंने घर पर एक छोटा सा जिम भी बना रखा है, जिसमें वह खेल से जुड़ी तमाम एक्सरसाइज करती हैं।

सैफ गेम्स में चाहत ने बनाया था नया नेशनल रिकार्ड  

कई नेशनल व इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में खुद को साबित करने वाली चाहत ने साल 2019 साल नेपाल में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 25 मीटर के शार्ट पूल में 33.46 सेकेंड में 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। इसके अलावा इसी साल इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिता में चाहत ने 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में सिल्वर मेडल जीता था। एमसीएम डीएवी कॉलेज-36 में एमए की पढ़ाई कर रही चाहत अरोड़ा पीयू स्विमिंग कोचिंग सेंटर की छात्रा हैं।

नेशनल, ऑल इंटर यूनिवर्सिटी और इंटर कॉलेज में चाहत के रिकार्ड

50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक 34.47 सेकेंड

100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक 1:16:06 सेकेंड

200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक 2:52:31 सेकेंड

50 मीटर फ्री स्टाइल 28.88 सेकेंड

इंटरनेशनल स्तर पर कई मेडल जीत चुकी है चाहत

असम में आयोजित साउथ एशियन गेम्स 2015-16 में एक गोल्ड, एक ब्रांज मेडल जीता।

श्रीलंका में आयोजित साउथ एशियन चैंपियनशिप 2016-17 में चार गोल्ड मेडल जीते।

chat bot
आपका साथी