चंडीगढ़ के इस स्कूल में शिक्षकों की अनोखी पहल, बच्‍चों को घर जैसी फिलिंग व आहार के लिए उठाया खास कदम

गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (धनास) में स्कूल टीचर्स अपने खर्च पर फ्रिज लेकर आए है। किसी भी टीचर के घर पर कोई मिठाई या फिर अन्य व्यंजन बनता है और वह जरूरत से ज्यादा है तो उसे बच्चों के लिए फ्रिज में रख दिया जाता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 10:54 AM (IST)
चंडीगढ़ के इस स्कूल में शिक्षकों की अनोखी पहल, बच्‍चों को घर जैसी फिलिंग व आहार के लिए उठाया खास कदम
चंडीगढ़ में गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (धनास) की टीचर्स बच्चों के लिए फ्रिज लेकर आई हैं। (जागरण)

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। शहर के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (धनास) ने अनोखी शुरूआत की है। स्कूल के बच्चे स्वस्थ रहें और उन्हें पौष्टिक आहार की कमी न रहे, इसके लिए टीचर्स मिलकर खुद ही बाजार से फ्रिज खरीद लाए हैं। इसमें टीचर्स अपने घर में बचा एक्स्ट्रा खाने-पीने का सामान लाकर रख रहे हैं। स्टूडेंट्स जब चाहें यहां से निकालकर मनपसंद चीज खा-पी सकते हैं।

स्कूल एनएसएस इंचार्ज रमेश चंद ने बताया कि हमारा प्रयास स्टूडेंट्स को बेहतर जीवन देना है। इसके लिए प्रिंसिपल सीमा रानीके मार्गदर्शन में यह कोशिश की है। फ्रिज स्कूल टीचर्स अपने खर्च पर लेकर आए है। किसी भी टीचर के घर पर कोई मिठाई या फिर अन्य व्यंजन बनता है और वह जरूरत से ज्यादा है तो उसे फ्रिज में लाकर रख दिया जाता है। इसके बाद स्टूडेंट्स जरूरत और इच्छा के अनुसार सामान लेकर खा सकते हैं। इस फ्रिज को रखे हुए करीब तीन महीने हो गए हैं। रोजाना इसमें टीचर्स अपने घर से सामान लेकर आते हैं और स्टूडेंट्स उसका इस्तेमाल करते हैं।

खाने-पीने की चीजों के साथ आटा-दाल भी उपलब्ध

फ्रिज में तरल और पके हुए व्यंजनों के साथ अब सूखा राशन भी आने लगा है। इसे फ्रिज के आसपास रखा जा रहा है। किसी स्टूडेंट्स के घर में दाल, आटा या चावल की जरूरत है तो वह यहां से ले जा सकता है।

 -------------

''टीचर्स  की भूमिका स्टूडेंट्स के संपूर्ण विकास की है। इसीलिए सभी टीचर्स ने मिलकर  फ्रिज लेने की ठानी। घर में व्यंजन बनाने के साथ कई बार जन्मदिन या फिर  अन्य कार्यक्रम होते हैं। इन मौके पर बची मिठाई और अन्य सामान फ्रिज में  लाकर रखा जाता है। खाने की पौष्टिकता की जिम्मेदारी टीचर्स की है। दो से  तीन दिन पहले बना कोई भी व्यंजन फ्रिज में नहीं रखा जाता है। 

                                                 -  सीमा रानी, प्रिंसिपल गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, धनास।

यह भी पढ़ें: PAU ने तैयार की गेहूं की खास किस्म; 24 घंटे बाद भी नर्म रहेगी इसके आटे से बनी रोटी, मिठास भी ज्यादा

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी