Chandigarh CBSE 10th Exam: परीक्षा में आएंगे रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े सवाल, प्रश्नपत्र देख न घबराएं स्टूडेंट्स

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में टीजीटी साइंस विषय विशेषज्ञ जसजीत कौर सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा के लिए हेल्पलाइन पर छात्रों की काउंसलिंग करती हैं। उनका कहना है कि स्टूडेंट को पहले वही सेक्शन करना चाहिए जो उसे बेहतर तरीके से आता हो।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 05:27 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 05:27 PM (IST)
Chandigarh CBSE 10th Exam: परीक्षा में आएंगे रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े सवाल, प्रश्नपत्र देख न घबराएं स्टूडेंट्स
चंडीगढ़ में टीजीटी साइंस विषय विशेषज्ञ जसजीत कौर।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने एग्जाम का पैटर्न बदला है लेकिन स्टूडेंट्स को घबराने की जरूरत नहीं है। प्रश्न पत्र में यदि सवाल अलग तरीके से आएं तो भी स्टूडेंट्स घबराएं नहीं क्योंकि सवाल इंसान के रूटीन जीवन से जुड़े होंगे। प्रश्न को आम जीवन से जोड़ कर देखने पर स्टूडेंट को सवाल समझ भी आएगा और वह जबाव भी आसानी से दे सकेगा। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में टीजीटी साइंस विषय विशेषज्ञ जसजीत कौर इसी संदेश के साथ स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ाया है। वह चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की ओर से बोर्ड एग्जाम के लिए स्थापित हेल्पलाइन पर कार्यरत हैं।

जसजीत कौर हेल्पलाइन के जरिये दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की मदद करेंगी। जसजीत कौर ने बताया कि इस समय स्टूडेंट्स और खास तौर पर अभिभावकों के दिल में वहम है कि सीबीएसई कोरोना के चलते एग्जाम में ढील रखेगा और स्टूडेंट्स पास हो जाएंगे। यह सोचना बड़ी गलती होगा। बोर्ड क्लास का अर्थ स्टूडेंट्स काे परखना और चुनौती से लड़ने के लिए तैयार करना होता है। ऐसे में अभिभावकों को एग्जाम को हलके में नहीं लेना चाहिए और न ही स्टूडेंट्स को डराना चाहिए बल्कि सामान्य तरीके से क्लास रूम टीचर्स की सलाह के अनुसार एग्जाम की तैयारी करानी चाहिए।

यह भी पढ़ें - प्यार नहीं देखती सरहदेें; लंबी जुदाई के बाद मिलन, अटारी बार्डर पर छगनी ने दो साल बाद किया पिया का दीदार

कौन सा सेक्शन पहले करें हल

जसजीत कौर ने बताया कि स्टूडेंट्स के सबसे ज्यादा सवाल कौन सा सेक्शन पहले हल करना है, इसे लेकर आ रहे है। स्टूडेंट को पहले वही सेक्शन करना चाहिए जो उसे बेहतर तरीके से आता हो। यदि आपको ए और बी सेक्शन के बजाए सी सेक्शन बेहतर तरीके से आता है तो उससे भी शुरूआत की जा सकती है लेकिन गलती से हमेशा बचना चाहिए।

विषय विशेषज्ञ ने बताया कि इस बार सिलेबस कम हुआ है जिसकी जानकारी स्टूडेंट्स टीचर्स से भी ले सकते हैं। इसके अलावा तैयारी के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) से प्रकाशित पुस्तकों का सहारा लें। कई स्टूडेंट्स दूसरों के कहने पर दूसरे प्रकाशकों की पुस्तकों का सहारा लेकर तैयारी करते है जो कि किसी काम का नहीं रहेगा। बोर्ड एग्जाम पेपर एनसीईआरटी से आएंगे।

chat bot
आपका साथी