चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को किया प्रमोट, 13 बने प्रिंसिपल, आठ रेगुलर हेडमास्टर

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को किया प्रमोट कर प्रिंसिपल और हेडमास्टर बनाया है। विभाग की तरफ से 13 स्कूलों में प्रिंसिपल और आठ स्कूलों में हेडमास्टर की नियुक्ति की है। इसको लेकर संबंधित स्कूलों को आदेश की नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 01:19 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 01:19 PM (IST)
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को किया प्रमोट, 13 बने प्रिंसिपल, आठ रेगुलर हेडमास्टर
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को किया प्रमोट।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में लंबे समय से खाली चल रहे हेडमास्टर और प्रिंसिपल की पदों पर सोमवार नियुक्तियां की गई हैं। शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने 13 स्कूलों में रेगुलर प्रिंसिपल और आठ स्कूलों में रेगुलर हेडमास्टर की नियुक्ति की है। इन नई नियुक्तियों को लेकर विभाग की तरफ से स्कूलों को आदेश जारी कर दिए हैं।

वहीं, शहर के 14 स्कूलों में स्थायी इंचार्ज भी नियुक्त किए गए हैं, जोकि स्कूल में रहते हुए स्कूल का कार्यभार देखेंगे। उल्लेखनीय है कि शहर के ज्यादातर स्कूलों में टीचर्स को दूसरे स्कूलों की भी इंचार्ज की जिम्मेदारी रखी थी, जो कि एक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के साथ दूसरे स्कूल में इंचार्ज की भूमिका निभा रहे थे।

शहर के 70 स्कूलों में हेडमास्टर्स और प्रिंसिपल्स की कमी

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के स्कूलों की बात की जाए तो 115 में से 70 स्कूल एक मार्च को रेगुलर प्रिंसिपल की कमी में चल रही थी। जिसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को रेगुलर प्रमोशन और स्थायी इंचार्ज बनाया है। शहर के रेगुलर लेक्चरर की बात की जाए तो लंबे समय से प्रमोशन के मांग कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि फरवरी 2020 में  चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने पंजाब सर्विस रूल अडॉप्ट किया था, उसके बाद करीब एक सौ से ज्यादा लेक्चरर प्रमोशन के इंतजार में सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

शिक्षा विभाग का बेहतरीन निर्णय

संस्कृत लेक्चरर से प्रमोट होकर हेडमास्टर बने डॉ. धर्मेंद्र शास्त्री ने कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से बेहतरीन फैसला लिया गया है। रेगुलर प्रिंसिपल और हेडमास्टर होने से स्कूलों में शिक्षा सुधार के लिए अच्छा काम होगा। इसके साथ ही हम शिक्षा के क्षेत्र में नंबर वन होने का दर्जा कायम रख सकेंगे। धर्मेंद्र शास्त्री ने कहा कि 2022 में अंतरराष्ट्रीय परीक्षा पिसा शहर में आयोजित होनी है, जिसमें चंडीगढ़ के स्टूडेंट्स भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे उसकी तैयारी के लिए जरूरी है कि सभी स्कूलों में रेगुलर प्रिंसिपल और हेडमास्टर हों। उम्मीद है कि जिन स्कूलों में अभी पद खाली हैं उनमें भी विभाग जल्द ही स्थायी प्रिंसिपल की नियुक्ति करेगा।

यह भी पढ़ें:पंजाब में कोरोना का नया स्‍ट्रेन आया सामने, 1500 से ज्यादा नए मामले, डीएसपी सहित 20 की मौत

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में कोठी कब्जाने का मामलाः दो दिन रिमांड के बाद आज पूर्व एसएचओ राजदीप को कोर्ट में पेश करेगी पुलिस

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी