चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने जारी किया सेंट्रलाइज टाइम टेबल, दिन में एक क्लास के एक विषय की होगी पढ़ाई

जिला शिक्षा कार्यालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स की पढ़ाई गूगल मीट और जूम एप सहित अन्य किसी भी ऑनलाइन लिंक के जरिए होगी। इसके लिए लिंक टीचर्स को स्कूल में तैयार करने होंगे स्टूडेंट्स को क्लास ज्वाइन करने के लिए मोटिवेट करना होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 04:12 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 04:12 PM (IST)
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने जारी किया सेंट्रलाइज टाइम टेबल, दिन में एक क्लास के एक विषय की होगी पढ़ाई
ऑनलाइन क्लास के लिए जिला शिक्षा कार्यालय की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं।

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग (Chandigarh Education Department) ने गर्मियों की छुट्टियां (Summer Holidays) खत्म करने के बाद टीचर्स को स्कूल बुलाना शुरू कर दिया है। उसी कड़ी में बुधवार को सभी स्कूल टीचर्स को ऑनलाइन क्लासें लगाने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग कार्यालय की तरफ से सेंट्रलाइज टाइम टेबल जारी किया गया है। उसी के अनुसार टीचर्स को स्कूल के क्लास रूम में बैठकर पढ़ाई करानी होगी।

जिला शिक्षा कार्यालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स की पढ़ाई गूगल मीट और जूम एप सहित अन्य किसी भी ऑनलाइन लिंक के जरिए होगी। इसके लिए लिंक टीचर्स को स्कूल में तैयार करने होंगे और हर स्टूडेंट को क्लास ज्वाइन करने के लिए मोटिवेट करना होगा।

गूगल मीट और जूम पर क्लास लगाने के लिए सुविधाओं का अभाव

गूगल मीट और जूम एक के जरिये ऑनलाइन क्लास लगाने के आदेश के बाद स्कूलों को सबसे बड़ी समस्या सुविधाओं की है। एक क्लास कितनी देर की होगी यह अभी तय नहीं है। ऐसे में इंटरनेट कनेक्शन सबसे बड़ी समस्या टीचर्स के सामने आ रही है। शहर के स्लम एरिया में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी परेशानी है। इसी के साथ एक क्लास में 40 से 70 स्टूडेंट्स है। टीचर को पढ़ाई क्लास में रखे हुए ब्लैकबोर्ड पर लिखकर करवानी है। ऐसे में मोबाइल कैमरा से क्लासरूम के ब्लैकबोर्ड पर लिखे हुए को पढ़ना परेशानी है। यदि माेबाइल पर क्लास लेनी है तो उसके लिए मोबाइल स्टैंड की सुविधा की कमी है। यदि टीचर कंप्यूटर को क्लासरूम में रखकर पढ़ाई करवाता है तो वेब कैमरा की सुविधा स्कूलों के पास उपलब्ध नहीं है। स्टूडेंट यदि क्लास में टीचर से कोई सवाल करता है तो उसकी अवाज को सुनने और उसे दोबारा सुनाने के लिए टीचर के पास ब्लू टूथ स्पीकर की सुविधा होनी अनिवार्य है।

तीसरी से पांचवी कक्षा का टाइम टेबल

दिन-        विषय

साेमवार   -  एनवायरमेंट साइंस ईवीएस

मंगलवार  - हिंदी

बुधवार   -इंग्लिश

वीरवार    -गणित, मैथ

शुक्रवार    - सोशल स्टडीज एसएसटी

शनिवार    - एक्टीविटी डे

छठी से आठवीं कक्षा का टाइम टेबल

सोमवार    - साइंस

मंगलवार    - हिंदी

बुधवार     - इंग्लिश

वीरवार     -गणित, मैथ

शुक्रवार    -पंजाबी

शक्रुवार    -पंजाबी और लैंग्वेज भाषा

शनिवार    - भाषीय क्लास

chat bot
आपका साथी